शारीरिक अक्षमता वाले व्यक्ति के लिए कौन से संकेतक मायने रखते हैं: मानसिक स्वास्थ्य

What indicators matter for a person with a physical disability: mental health
शारीरिक अक्षमता वाले व्यक्ति के लिए कौन से संकेतक मायने रखते हैं: मानसिक स्वास्थ्य

अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखना सभी के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए यह विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

निम्नलिखित कुछ संकेत जो यहाँ नीचे दिए गए हैं ये आपकी मदद कर सकते हैं:

1. लोगों से जुड़े रहें:

एक मजबूत सपोर्ट नेटवर्क होने से आपकी मानसिक सेहत में भारी अंतर आ सकता है। मित्रों और परिवार से संपर्क करें, और समान विकलांग लोगों के लिए एक सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें।

2. सक्रिय रहें:

सक्रिय रहें या आपको स्वस्थ रखता है!
सक्रिय रहें या आपको स्वस्थ रखता है!

व्यायाम न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। यहां तक कि अगर आपके पास सीमित गतिशीलता है, तब भी सक्रिय रहने के तरीके हैं। उदाहरण के लिए, आप खेलकूद या अन्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए कुर्सी पर व्यायाम करने की कोशिश कर सकते हैं, या अनुकूली उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।

3. व्यस्त रहें:

अपने दिमाग को सक्रिय रखने से अवसाद और चिंता को रोकने में मदद मिल सकती है। एक शौक लेने पर विचार करें, या किसी ऐसे संगठन के लिए स्वयंसेवीकरण करें जो आपकी रुचियों के साथ संरेखित हो।

4. पेशेवर मदद लें:

यदि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं, तो मदद लेने से न डरें। एक चिकित्सक या परामर्शदाता आपकी भावनाओं के माध्यम से काम करने और मुकाबला करने की रणनीति विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है।

5. अपनी अक्षमता को स्वीकार करना सीखें:

शारीरिक अक्षमता को स्वीकार करना कठिन हो सकता है, लेकिन इसे स्वीकार करना सीखना आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम हो सकता है। आप जो नहीं कर सकते, उसके बजाय आप जो कर सकते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और खुद के प्रति दयालु रहें।

6. सूचित रहें:

सुनिश्चित करें कि आपको अपनी विकलांगता और इसे प्रबंधित करने के तरीके के बारे में सूचित किया गया है। इसमें न केवल आपकी स्थिति को समझना शामिल है बल्कि समर्थन और सेवाओं तक पहुंचने के तरीके भी शामिल हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं।

7. माइंडफुलनेस का अभ्यास करें:

youtube-cover

मेडिटेशन और योग जैसे माइंडफुलनेस अभ्यास आपको केंद्रित और शांत रहने में मदद कर सकते हैं। यह तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद कर सकता है।

8. पर्याप्त नींद लें:

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। शारीरिक अक्षमताओं वाले लोगों को दर्द या बेचैनी के कारण सोने में कठिनाई हो सकती है। अपनी नींद में सुधार के तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

9. स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता दें:

अपना ख्याल रखना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप अच्छा खा रहे हैं, हाइड्रेटेड रह रहे हैं और पर्याप्त आराम कर रहे हैं।

10. धैर्य रखें:

शारीरिक अक्षमता से उबरने में समय लग सकता है। खुद पर संयम रखें और खुद पर ज्यादा दबाव न डालें। याद रखें कि चीजों को एक दिन में एक बार लेना ठीक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now