कोलेस्ट्रॉल क्या होता है? जानिए कैसे हृदय रोगों से करें अपना बचाव

कोलेस्ट्रॉल क्या होता है? जानिए कैसे हृदय रोगों से करें अपना बचाव (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कोलेस्ट्रॉल क्या होता है? जानिए कैसे हृदय रोगों से करें अपना बचाव (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एक प्रकार का वसा है जो रक्त में पाया जाता है और शरीर के ठीक से काम करने के लिए आवश्यक होता है। यह यकृत द्वारा निर्मित होता है और मांस, डेयरी उत्पादों और अंडे जैसे खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है। हालांकि, रक्त में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर दिल के दौरे और स्ट्रोक सहित हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकता है। इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करके हृदय रोगों से खुद को कैसे बचाएं।

youtube-cover

कोलेस्ट्रॉल क्या होता है? जानिए कैसे हृदय रोगों से करें अपना बचाव (What Is Cholesterol? Know How To Protect Yourself From Heart Diseases In Hindi)

कोलेस्ट्रॉल लिपोप्रोटीन नामक कणों में रक्त प्रवाह के माध्यम से यात्रा करता है, जो दो प्रकार के हो सकते हैं: कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL)। LDL को अक्सर "खराब कोलेस्ट्रॉल" कहा जाता है क्योंकि यह धमनियों में पट्टिका के निर्माण में योगदान कर सकता है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस नामक स्थिति हो सकती है। दूसरी ओर, HDL को "अच्छा कोलेस्ट्रॉल" कहा जाता है क्योंकि यह रक्तप्रवाह से LDL को हटाने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके खुद को हृदय रोग से बचाने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:-

1. स्वस्थ आहार अपनाएं (Adopt a healthy diet): फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। रेड मीट, तले हुए खाद्य पदार्थ और पके हुए सामान जैसे उच्च संतृप्त और ट्रांस वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचने से भी मदद मिल सकती है।

2. नियमित व्यायाम करें (Exercise regularly)

नियमित शारीरिक गतिविधि HDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है जबकि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें।

3. स्वस्थ वजन बनाए रखें (Maintain a healthy weight)

अधिक वजन या मोटापा होने से LDL कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, इसलिए स्वस्थ वजन बनाए रखना हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

4. धूम्रपान छोड़ें (Quit smoking)

धूम्रपान एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है और धमनियों की परत को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे प्लाक का निर्माण होता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

5. तनाव को प्रबंधित करें (Manage stress)

पुराने तनाव से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, इसलिए ध्यान, योग या गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसी विश्राम तकनीकों के माध्यम से तनाव का प्रबंधन करना आवश्यक है।

6. नियमित जांच करवाएं (Get regular check-ups)

नियमित कोलेस्ट्रॉल स्क्रीनिंग उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को जल्दी पहचानने में मदद कर सकती है, जिससे शुरुआती हस्तक्षेप और हृदय रोग की रोकथाम की अनुमति मिलती है।

अंत में, उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर दिल के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर सकता है, लेकिन इसे स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम, स्वस्थ वजन बनाए रखने, धूम्रपान छोड़ने, तनाव का प्रबंधन करने और नियमित जांच-पड़ताल जैसे जीवन शैली में बदलाव के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है। इन कदमों को उठाकर व्यक्ति खुद को हृदय रोग से बचा सकते हैं और स्वस्थ हृदय बनाए रख सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now