क्या है फ़ूड कोमा, जानिये इसके लक्षण और बचाव के उपाय 

क्या है फ़ूड कोमा, जानिये इसके लक्षण और बचाव के उपाय
क्या है फ़ूड कोमा, जानिये इसके लक्षण और बचाव के उपाय

फूड कोमा (Food coma) शायद ही किसी ने कभी इस शब्द को सुना होगा। लेकिन आपको बता दें कि फूड कोमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें खाना खाने के बाद लोगों को बहुत ज्यादा नींद और आलस आने लगती है। चिकित्सीय भाषा में इसे पोस्टप्रांडियल सोमनोलेंस भी कहा जाता है। ये ज्यादातर लोगों में देखी जाती है। इस दौरान लोगों को खाना खाने के बाद नींद आने लगती है। इसके लक्षणों में - आलस, नींद आना, थकान महसूस होना, एनर्जी लेवल का कम होना, फोकस न कर पाना ये सभी समस्याएं होती हैं।

फूड कोमा होना के कारण -

बल्ड सर्कुलेशन में बदलाव होना (change in blood circulation) - जब पेट में ब्लड का फ्लो बढ़ता है, तो दिमाग तक बल्ड कम पहुंचता है। जिससे फूड कोमा हो सकता है। लेकिन इस थ्योरी को वैज्ञानिकों ने चैलेंज करते हुए कहा है कि अगर दिमाग भारी एक्सरसाइज के वक्त पूरे शरीर में एक समान ब्लड फ्लो मेंटेन कर सकता है, तो खाने की प्रक्रिया में ऐसा कोई बदलाव होना मुमकिन नहीं है।

फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट, की बहुत अधिक मात्रा : ये सभी न्यूट्रिएंट्स नींद को बढ़ावा देते हैं। उदाहरण के लिए, कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) ब्लड में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन की मात्रा बढ़ाता है, जिससे स्लीप हार्मोन सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ जाती है। प्रोटीन युक्त फूड्स में भी ट्रिप्टोफैन ज्यादा होता है। फैट (Fat) से कोलीसिस्टोकाइनिन हार्मोन की मात्रा बढ़ती है, जिससे नींद आने की भावना का अनुभव हो सकता है।

ओवर इटिंग करना (Overeating) - बहुत ज्यादा खाना खाने की वजह से भी फूड कोमा हो सकता है। आपको जितनी भूख रहती है, उससे कम खाना खाएं, इससे फूड कोमा जैसी समस्या नहीं होगी।

फूड कोमा से बचाव के उपाय -

फूड कोमा से बचने के लिए सबसे पहले आप ओवरईटिंग की आदत छोड़े। जितनी भूख रहती है उससे थोड़ा कम खाना खाएं।

अपने खाने में तेल, मिर्च का कम उपयोग करते हुए पोषक तत्वों को शामिल करें। (avoid fried food)

शराब का सेवन न करें।

अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। ज्यादा मात्रा में पानी पीएं। (Drink more water)

रात में 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें।

खाना खाने के बाद कम से कम 15 मिनट तक जरूर टहले।

फास्ट फूड fast food का सेवन न करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now