क्या है सबसे ज़्यादा स्वास्थ्य के लिए बेहतर भूरा या सफेद अंडा?

What Is Healthier Brown Or White Eggs?
क्या है सबसे ज़्यादा स्वास्थ्य के लिए बेहतर भूरा या सफेद अंडा?

नाश्ते के लिए अंडे चुनने की बात है, तो क्या अच्छा है यानी भूरे अंडे सफेद अंडे की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, या इसके विपरीत? सच तो यह है कि अंडे के छिलके का रंग उसके पोषण मूल्य को निर्धारित नहीं करता है। आइए इस आम ग़लतफ़हमी है और इसके वास्तविक कारकों के बारे में आप जाने जो अंडे को एक पौष्टिक विकल्प बनाते हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने “

1. अंडे के छिलके का रंग:

अंडे के छिलके का रंग मुर्गी की नस्ल से निर्धारित होता है। सफेद पंख और कर्णलोम वाली मुर्गियाँ आमतौर पर सफेद अंडे देती हैं, जबकि लाल पंख और कर्णपाल वाली मुर्गियाँ आमतौर पर भूरे अंडे देती हैं। रंग का अंडे के स्वाद, पोषण सामग्री या गुणवत्ता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

youtube-cover

2. पोषण सामग्री:

अंडे का पोषण मूल्य मुख्य रूप से मुर्गी के आहार से प्रभावित होता है। अंडे, चाहे भूरे हों या सफेद, प्रोटीन, विटामिन और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जिसमें हमारे शरीर के लिए आवश्यक सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।

3. ओमेगा -3 फैटी एसिड:

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार पर पाले गए मुर्गियों के अंडों, जैसे कि अलसी या मछली का तेल, में ओमेगा-3 की मात्रा अधिक हो सकती है। ये अंडे हृदय स्वास्थ्य में योगदान दे सकते हैं और इन आवश्यक वसा का एक अच्छा आहार स्रोत माने जाते हैं।

4. विटामिन डी:

अंडे विटामिन डी के कुछ प्राकृतिक खाद्य स्रोतों में से एक हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। विटामिन डी की मात्रा चिकन के सूर्य के प्रकाश के संपर्क जैसे कारकों से प्रभावित हो सकती है। सूर्य के प्रकाश की पहुंच वाले मुर्गियों के अंडों या विटामिन डी से भरपूर अंडों में इस आवश्यक पोषक तत्व का स्तर अधिक हो सकता है।

विटामिन डी से भरपूर!
विटामिन डी से भरपूर!

5. मुर्गी पालन की प्रथाएँ:

मुर्गियों की रहने की स्थिति भी अंडे की गुणवत्ता में भूमिका निभाती है। फ्री-रेंज या चरागाह-आधारित प्रणालियों में पाले गए मुर्गियों के अंडों में पारंपरिक रूप से पाले गए मुर्गियों के अंडों की तुलना में पोषण संबंधी प्रोफ़ाइल थोड़ी भिन्न हो सकती है। ये अंतर अंडे के छिलके के रंग से ज़्यादा मुर्गी की जीवनशैली से संबंधित हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा