लेमन बाम क्या है, जानिए इसके फायदे 

लेमन बाम क्या है, जानिए इसके फायदे
लेमन बाम क्या है, जानिए इसके फायदे

लेमन का इस्तेमाल गर्मियों में करने से शरीर को ताजकी के साथ साथ हाड्रेट रखने में भी मदद मिलती है। लेमन का इस्तेमाल तो हर घर में किया जाता ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं, लेमन का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। लेमन ऑयल का इस्तेमाल शायद आपने सुना होगा लेकिन ज्यादातर तर लोग लेमन बाम से अनजान रहते हैं। लेमन बाम में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। जो कि हमारे लिए बहुत लाभदायक होते हैं। लेमन बाम पुदीना के जैसे ही दिखती है। लेकिन इसमें नींबू की तरह खुशबू आती है। इस पौधे का नाम मेलिसा ऑफिसिनैलिस है। इसकी पत्तियों का रंग पीला या गहरा हरा होता है। इन पत्तियों को हाथों पर रगड़ने से तीखी और भीनी-भीनी खुशबू आती है। इसे बाम मिन्ट, ब्लू बाम, गार्डन बाम और स्वीट बाम भी कहा जाता है। आज आपको इस लेख में लेमन बाम के फायदों के बारे में हम जानकारी देंगे। तो चलिए जानते हैं।

लेमन बाम क्या है, जानिए इसके फायदे What is lemon balm, know its benefits in hindi

इम्यूनिटी को करे मजबूत(strengthen immunity) - इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए लेमन बाम मददगार साबित होती है। दरअसल, इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल व एंटी-पैरासिटिक जैसे कई गुण पाए जाते हैं। इसलिए, यह बैक्टीरिया की वजह से होने वाली सभी बीमारियों से आपको बचाता है। साथ ही इसका एंटी-माइक्रोबियल गुण कीटाणुओं को पनपने से भी रोक सकता है।

मुंह के इंफेक्शन के लिए कारगर (Effective for mouth infection) - जैसा कि अभी हमने आपको बताया लेमन बाम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल व एंटी-पैरासिटिक जैसे कई गुण पाए जाते हैं। इसलिए मुंह से संबंधित इंफेक्शन में भी ये कारगर होता है। दरअसल मुंह में कई तरह के अच्छे और खराब बैक्टीरिया पनपने हैं ऐसे में अगर आप लेमन बाम से कुल्ला करते हैं, तो इससे खराब बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलती है।

सिर दर्द में लाभदायक (Control Headache) - अगर आप सिर दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं, तो लेमन बाम आपकी मदद कर सकता है। लेमन बाम को पीस कर माथे पर लगाने से सिर दर्द में बहुत ज्यादा आराम मिलता है।

वजन को करे कंट्रोल (Control weight) - बढ़ते वजन से आजकल सभी लोग परेशान हैं, अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आज से ही लेमन बाम से बनी चाय का सेवन करें। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड वजन को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है।

थायराइड में लाभदायक (Beneficial in thyroid) - लेमन बाम की चाय बनाकर पीने से थायराइड में भी बहुत आराम मिलता है। इसके सेवन से ये थायराइड ग्रंथि को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। इसलिए थायराइड के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now