Create

Male Infertility क्या है? जानें क्या हैं  इसके लक्षण- Male Infertility kya hai, jaane kya hain iske lakshan

Male Infertility क्या है? जानें क्या हैं इसके लक्षण
Male Infertility क्या है? जानें क्या हैं इसके लक्षण

जब बांझपन की बात आती है, तो बहुत सी भ्रांतियां होती हैं। इसे भारत में सामाजिक मानदंडों के साथ जोड़ दें, जो बच्चे पैदा करने पर बहुत जोर देते हैं और अंतिम परिणाम महिलाओं को गर्भ धारण करने में असमर्थता के लिए हमेशा दोषी ठहराया जाता है। हालांकि, सच्चाई यह है कि डब्ल्यूएचओ के अनुसार, सामान्य आबादी में बांझपन की व्यापकता 15 से 20 प्रतिशत है और पुरुष बांझपन कारक इस दर में 20 से 40 प्रतिशत का योगदान देता है। पिछले कुछ सालों में मेल इन्फर्टिलिटी के ढेरों केस सामने आए हैं। मेल इन्फर्टिलिटी यानी पुरुषों में बांझपन। इसकी वजह से कपल्स कंसीव नहीं कर पाते। इन्फर्टिलिटी की वजह से पुरुषों में हीन भावना आ जाती है और आत्मविश्वास में कमी आ जाती है। यह करीब 7 फीसदी पुरुषों को प्रभावित करती है।

Male Infertility के लक्षण - Male Infertility ke lakshan in hindi

पुरुषों में बांझपन के कई कारण होते हैं, जैसे कि खराब लाइफस्टाइल और खान-पान, कम स्पर्म काउंट, हॉर्मोन असतुंलन, उम्र, टेस्टिकुलर कैंसर, अक्रोसोमल डिफेक्ट, मलेरिया और ममप्स शामिल हैं। इसके अलावा स्पर्म काउंट घटना और बांझपन के और भी कई कारण हैं, जैसे कि टेस्टिकल्स में दर्द। इस स्थिति को वैरिकोसील (Varicocele) कहा जाता है। इसमें स्क्रॉटम (जहां टेस्टिकल्स मौजूद होते हैं) में नसों में वृद्धि होने लगती है, जो बाद में स्पर्म की क्वॉलिटी और नंबर को बुरी तरह प्रभावित करती है। इंफेक्शन की वजह से भी स्पर्म काउंट पर बुरा असर पड़ता है जो आगे चलकर मेल इन्फर्टिलिटी का रूप ले लेता है। इस इंफेक्शन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि गोनोरिया, माइकोप्लाज्मा, यूरिन इंफेक्शन आदि। तंबाकू का सेवन, डीएनए के डैमेज होने और सीलिएक डिजीज की वजह से भी पुरुषों में बांझपन हो सकता है।

मेल इन्फर्टिलिटी से बचाव-Male Infertility se bachav in hindi

1- पुरुष स्मोकिंग न करें और न ही तंबाकू का सेवन करें।

2- शराब और नशे की अन्य चीजों से दूर रहें।

3- अत्यधिक तापमान से दूर रहें क्योंकि इससे स्पर्म डैमेज हो जाते हैं।

4- फुटबॉल, बास्केटबॉल या फिर इसी तरह का गेम खेलते या अन्य गतिविधि करते वक्त प्रोटेक्टिव कवरिंग का सहारा लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment