चलिए जानते हैं Best Night Skincare Routine क्या है?

What Is The Best Night Skincare Routine?
चलिए जानते हैं Best Night Skincare Routine क्या है?

स्वस्थ, चमकती त्वचा बनाए रखने के लिए रात के समय सही त्वचा देखभाल दिनचर्या बनाना आवश्यक है। आपके त्वचा देखभाल लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए आज हम आपको एक ऐसा सरल लेकिन प्रभावी Night Skincare Routine बताने जा रहे हैं जिसके उपयोग से आप कोमल और चमकदार त्वचा पा सकते हैं!

निम्नलिखित इन कुछ बिन्दुओं के माध्यम से जाने:

सफाई:

अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त सौम्य क्लींजर से मेकअप, गंदगी और अशुद्धियों को हटाकर शुरुआत करें। हयालूरोनिक एसिड जैसे हाइड्रेटिंग अवयवों वाले फ़ार्मुलों की तलाश करें।

एक्सफोलिएट:

एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, छिद्रों को खोलने और त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करता है। हालाँकि, हर रात एक्सफोलिएट करना जरूरी नहीं है। यदि आप इस चरण को शामिल करना चुनते हैं, तो ग्लाइकोलिक एसिड या सैलिसिलिक एसिड जैसे रासायनिक एक्सफोलिएंट या सौम्य फिजिकल एक्सफोलिएंट का उपयोग करें।

एक्सफोलिएशन त्वचा की बनावट में सुधार करता है।
एक्सफोलिएशन त्वचा की बनावट में सुधार करता है।

टोन:

अपनी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने और बचे हुए अवशेषों को हटाने के लिए टोनर लगाएं। गुलाब जल या कैमोमाइल जैसे हाइड्रेटिंग और सुखदायक जेल से समृद्ध टोनर की तलाश करें।

उपचार:

उपचार आपकी त्वचा संबंधी चिंताओं के आधार पर भिन्न हो सकता है। यदि आप मुँहासे, महीन रेखाएँ, या हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी विशिष्ट समस्याओं से घिरे हैं, तो रेटिनॉल, विटामिन सी, नियासिनमाइड या पेप्टाइड्स जैसे सक्रिय उपचार सीरम या क्रीम लगाने पर विचार करें।

मॉइस्चराइज़ करें:

अपनी त्वचा के प्रकार के अनुकूल मॉइस्चराइज़र से अपनी त्वचा को हाइड्रेट और पोषण दें। तैलीय या मुँहासे वाली त्वचा के लिए हल्का, गैर-कॉमेडोजेनिक फॉर्मूला और शुष्क त्वचा के लिए एक थिक क्रीम को चुनें। अपनी आंखों के आसपास के नाजुक क्षेत्र को आई क्रीम से लगाना न भूलें।

नाइट क्रीम या स्लीपिंग मास्क:

सोते समय अधिक जलयोजन और मरम्मत के लिए अपनी दिनचर्या में नाइट क्रीम या स्लीपिंग मास्क लगाने पर विचार करें। इन उत्पादों में आमतौर पर नमी को फिर से भरने और त्वचा की बाधा को मजबूत करने के लिए सेरामाइड्स, पेप्टाइड्स, या हाइलूरोनिक एसिड जैसे शक्तिशाली तत्व होते हैं।

होठों की देखभाल:

अपने होठों को रात भर मुलायम और हाइड्रेटेड रखने के लिए पौष्टिक लिप बाम लगाकर अपनी दिनचर्या पूरी करें।

youtube-cover

चेहरे पर तेल :

यदि आपकी त्वचा को अधिक जलयोजन की आवश्यकता है या यदि आपकी त्वचा शुष्क है, तो अपनी दिनचर्या में चेहरे पर तेल लगाने पर विचार करें। जोजोबा, रोज़हिप, या स्क्वालेन जैसे तेल चुनें जो हल्के और गैर-कॉमेडोजेनिक हों।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा