सर्दियों में सूर्य से “विटामिन डी” प्राप्त करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

What Is The Best Time To Get Vitamin D From Sun In The Winter?
सर्दियों में सूर्य से “विटामिन डी” प्राप्त करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

सर्दियों के महीनों में, जब दिन छोटे होते हैं और सूरज की किरणें कम तीव्र होती हैं, सूरज की रोशनी से पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बन जाता है। विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा कार्य और समग्र कल्याण के लिए आवश्यक है। सर्दियों की धूप का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, उन कीमती किरणों का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय समझना महत्वपूर्ण है।

सर्दियों में धूप में निकलने का सर्वोत्तम समय:

1. देर सुबह से दोपहर जल्दी तक है:

सर्दियों के दौरान सूरज से विटामिन डी प्राप्त करने का सबसे अच्छा समय देर सुबह से दोपहर तक है। यह अवधि आमतौर पर सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक होती है। इन घंटों के दौरान, सूर्य आकाश में ऊँचे कोण पर होता है, जिससे वायुमंडल में बेहतर UVB प्रवेश की अनुमति मिलती है। त्वचा में विटामिन डी के संश्लेषण के लिए यूवीबी किरणें आवश्यक हैं।

youtube-cover

2. अवधि मायने रखती है:

अनुशंसित घंटों के दौरान अपनी त्वचा को सूर्य के प्रकाश में लाने के साथ-साथ, बाहर पर्याप्त समय बिताना आवश्यक है। अवधि त्वचा के प्रकार, स्थान और सूरज की रोशनी की ताकत जैसे कारकों के आधार पर भिन्न होती है। सप्ताह में कई बार चेहरे, हाथ और पैरों पर लगभग 15-30 मिनट धूप में रहने का लक्ष्य रखें।

3. सही स्थान चुनें:

सीधी धूप वाले खुले क्षेत्र का चयन करें। भारी प्रदूषण वाले क्षेत्रों या ऐसी इमारतों से बचें जो सूरज की रोशनी को रोक सकती हैं। आपके पिछवाड़े या स्थानीय पार्क में एक धूप वाला स्थान सर्दियों में धूप के संपर्क के लिए एक आदर्श स्थान हो सकता है।

4. त्वचा के एक्सपोज़र का रखें ध्यान:

सर्दियों में, लोग गर्म रहने के लिए कपड़ों की परतों से ढंक जाते हैं। हालांकि मौसम के अनुसार उचित कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है, फिर भी चेहरे, हाथ और पैरों को सूरज की रोशनी के संपर्क में लाना विटामिन डी संश्लेषण को बढ़ावा देने में प्रभावी हो सकता है।

त्वचा के एक्सपोज़र का रखें ध्यान!
त्वचा के एक्सपोज़र का रखें ध्यान!

5. सनस्क्रीन का उपयोग समझदारी से करें:

हालांकि आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाना महत्वपूर्ण है, लेकिन उच्च एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का उपयोग विटामिन डी संश्लेषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है। पहले 10-15 मिनट बिना सनस्क्रीन के धूप में बिताने पर विचार करें और यदि आप लंबे समय तक बाहर रहने की योजना बना रहे हैं तो इसे लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा