इंसुलिन लेने का सही तरीका क्या है और यह कब लेना चाहिए?

इंसुलिन लेने का सही तरीका क्या है और यह कब लेना चाहिए?
इंसुलिन लेने का सही तरीका क्या है और यह कब लेना चाहिए?

बदलती दिनचर्या के कारण डायबिटीज के मरीज भी दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। आजकल न सिर्फ बड़ो को बल्कि बच्चों को भी डायबिटीज होने लगी है। डायबिटीज (Diabetes) तब होती है जब किसी व्यक्ति के खून में शुगर का लेवल बढ़ने लगता है और इसी को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर लोगों को दवाइयां प्रिस्क्राइब करते हैं। जिन लोगों की शुगर दवाइयों से भी कंट्रोल नहीं हो पाती है उन लोगों को डॉक्टर इंसुलिन लेने की सलाह देते हैं। इससे ब्लड में बढ़े हुए शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। डॉक्टर मरीज को देखते हुए इंसुलिन लेने की मात्रा तय करते हैं। अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं और आपको इंसुलिन लेने की जरूरत पड़ रही है, तो आज इस लेख में जानिए कि इंसुलिन लेने का सही तरीका क्या होता है।

इंसुलिन लेने का सही तरीका क्या है और यह कब लेना चाहिए? What is the right way to take insulin and when should it be taken? in hindi

सही जगह लगाएं इंजेक्शन - इंसुलिन का इंजेक्शन लगाने की सही जगह आपको पता होना चाहिए। इस इंजेक्शन को उस जगह लगाना चाहिए जहां चर्बी ज्यादा रहती है। यदि आपने मांसपेशियों में इसे ले लिया तो ये जरूरत से ज्यादा जल्दी अवशोषित हो जाएगा। जिससे ब्लड में ग्लूकोज (glucose) का स्तर कम होने लगता है। जो घातक हो सकता है। ज्यादातर लोग इसलिए इंसुलिन का इंजेक्शन पेट में लेते हैं।

सुई को कितना देर होल्ड करें - मरीजों को इंजेक्शन लगाने के दौरान ये पता होना चाहिए कि सुई को कितनी देर होल्ड करके रखना है। जानकारों के अनुसार कम से कम पांच से सात सेकंड तक सुई को त्वचा में दबाए रखना चाहिए। इससे इंसुलिन पूरी तरह से शरीर में चला जाता है।

हर डोज को लगाएं नई जगह पर - जब भी आप इंसुलिन लें, तो इस बात का भी ध्यान जरूर रखें कि किसी नई जगह पर ही इसे लें क्योंकि एक ही जगह पर बार बार इंजेक्शन लेने से उस जगह पर सकार, सूजन, टिशू, चमड़ी मोटी होने का खतरा या गांठ होने का खतरा बना रहता है। इसलिए हमेशा नई जगह पर ही इंजेक्शन लें।

इंजेक्शन लगाने के सही तरीके को जाने - अगर आप इंजेक्शन को सही तरीके से लगाएंगे, तो आप दर्द से दूर रहेंगे। लेकिन अगर आप इसे गलत तरीके से लगाएंगे, तो हो सकता है आपको दर्द हो। इसलिए सही तरीका बहुत जरूरी है। सबसे पहले आप उस जगह को अल्कोहल में भिगोई हुई कॉटन से साफ करें और उसे सूखने दें। त्वचा में जल्दी से इंजेक्शन लगाएं और सुई को कम से कम 10 सेकंड तक उसी स्थान पर रहने दें। सुई निकालने के बाद उस जगह को थोड़ा दबाकर रखें।

इंसुलिन कब लेना चाहिए (when to take insulin) - इंसुलिन को लेने का सही समय है खाना खाने के 10 मिनट पहले। इसके बाद आप तुरंत कुछ जरूर खाएँ नहीं तो शुगर लेवल कम हो सकती है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now