क्या है हिना खान की फिटनेस का राज, जानिये उनका वर्कआउट रूटीन 

क्या है हिना खान की फिटनेस का राज, जानिये उनका वर्कआउट रूटीन
क्या है हिना खान की फिटनेस का राज, जानिये उनका वर्कआउट रूटीन

हिना खान (Hina khan) ने बहुत ही कम समय में अपनी पहचान फिल्म इंडस्ट्री में भी बना ली है। बिग बॉस करने के बाद हिना खान को जो फेम मिला है, वो बहुत ही कम अदाकाराओं को मिल पाया है। वहीं अब हिना खान अपनी फिटनेस को लेकर भी काफी ज्यादा छाई रहती हैं। उन्होंने खुद को फिट रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। हिना स्टार प्लस के शो ''ये रिश्ता क्या कहलाता है'' में भी इतनी फिट नहीं दिखी थी, जितना अब उन्होंने खुद को पूरी तरह से फिट कर लिया है। हम जानते हैं कि उनके चाहने वाले भी जानना चाहते हैं कि आखिर किस तरह से उन्होंने खुद को फिट कर लिया है। इसलिए आज हम इस लेख में आपको उनके वर्कआउट रूटीन के बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं।

क्या है हिना खान की फिटनेस का राज, जानिये उनका वर्कआउट रूटीन What is the secret of Hina Khan's fitness, know her workout routine in hindi

हिना खान का मानना है कि अगर फिट रहना है, तो प्रॉपर डाइट फॉलो करना बहुत जरूरी होता है।

हिना दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करती हैं। उनकी डाइट में प्रोटीन रिच (Protein rich food) खाना ज्यादा शामिल रहता है। उनका कहना है कि उनकी खाने की कैपेसिटी कम होने की वजह से, उनका मेटाबॉलिज्म को तेज बनाए रखने में मदद मिलती है।

हिना का वर्कआउट प्लान Workout plan

हिना सप्ताह में 6 दिन और हर दिन कम से कम एक घंटा वर्कआउट को जरूर करती हैं।

मुख्य वर्कआउट में मिक्स वेट ट्रेनिंग, फंक्शनल ट्रेनिंग, किक बॉक्सिंग और टीआरएक्स एक्सरसाइज शामिल होते हैं, जो कि बैक, एब्स, कंधे और बाइसेप्स को टारगेट करते हैं।

हिना के मुताबिक, हार्डकोर वेट ट्रेनिंग, फंक्शनल फिटनेस, कोर स्ट्रेंथनिंग, किक बॉक्सिंग फिट रहने और एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे वर्कआउट होते हैं।

डाइट प्लान Diet plan

हिना के अनुसार, दिन की शुरुआत में वे गुनगुने पानी का सेवन करती हैं, जिसमें नींबू का रस (Lemon juice) होता है।

ब्रेकफास्ट - एक गिलास फ्रेश फ्रूट या वेजिटेबल जूस, दो केले, कॉर्न फ्लैक्स लेती है। विकल्प के तौर पर चीज आमलेट लेना पसंद करती हैं।

लंच - हिना खान अपनी डाइट में हरी-सब्जियां और फल भी खाती हैं। वे घर का ही बना खाना खाती है। खाने में रोटी, चावल, दही, दाल आदि शामिल होता है।

सिर्फ रविवार के लंच में अपनी डाइट के साथ चीट करती हैं और अपनी पसंदीदा डिश खाना पसंद करती हैं। उनको शाकाहारी और मांसाहारी दोनो खाना पसंद है। लेकिन दोनों का ही बहुत सीमित मात्रा में सेवन करती हैं। हिना का मानना है कि आप जैसा खाते हैं, वैसा ही आपके चेहरे पर दिखता है। इसलिए हमेशा अच्छा खाना खाने की कोशिश करती हैं। हिना बताती हैं कि पानी का वे बहुत ज्यादा मात्रा में पीती हैं, जैसे एक दिन में कम से कम 12 गिलास पानी पी लेती हैं। इससे बॉडी अच्छी तरह से डिटॉक्स होती है और चेहरे पर ग्लो बना रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now