दुनिया भर में लोग अपना रहे हैं Vegetarianism, जानिए फायदे

दुनिया भर में लोग अपना रहे हैं Vegetarianism, जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दुनिया भर में लोग अपना रहे हैं Vegetarianism, जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

शाकाहार (Vegetarianism) एक जीवन शैली पसंद है जो हाल के वर्षों में दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल कर रहा है। इसमें मांस, मछली और मुर्गी पालन से परहेज करना और इसके बजाय पोषण के लिए पौधों पर आधारित स्रोतों पर निर्भर रहना शामिल है। जबकि कई कारण हैं कि क्यों लोग शाकाहारी बनना चुनते हैं, जिनमें नैतिक, पर्यावरणीय और धार्मिक कारण शामिल हैं, इस जीवनशैली पसंद से जुड़े कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। इस लेख में, हम शाकाहार के लाभों का पता लगाएंगे और यह दुनिया भर में तेजी से लोकप्रिय क्यों हो रहे हैं।

दुनिया भर में लोग अपना रहे हैं Vegetarianism, जानिए फायदे : What Is Vegetarianism? Know The Benefits In Hindi

शाकाहार क्या है?

शाकाहार एक जीवन शैली पसंद है जिसमें मांस, मछली और मुर्गी पालन से परहेज करना शामिल है। जबकि कुछ शाकाहारी अभी भी डेयरी उत्पादों और अंडों का सेवन कर सकते हैं, अन्य इन उत्पादों से भी बच सकते हैं। शाकाहारी अपने पोषण के लिए पौधों पर आधारित स्रोतों पर भरोसा करते हैं, जिनमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां और मेवे शामिल हैं।

शाकाहारी जीवन शैली अपनाने के कारण

लोग कई कारणों से शाकाहारी बनना चुनते हैं, जिनमें शामिल हैं:-

1. नैतिक कारण: पशु कल्याण और पशु कृषि के पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में नैतिक चिंताओं के कारण कुछ लोग शाकाहारी बनना चुनते हैं।

2. धार्मिक या सांस्कृतिक कारण: कुछ धर्म और संस्कृतियाँ शाकाहार को जीवन के एक तरीके के रूप में बढ़ावा देती हैं, और लोग इन प्रथाओं का पालन करना चुन सकते हैं।

3. स्वास्थ्य कारण: शाकाहार कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है, जिसमें हृदय रोग, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर का कम जोखिम शामिल है।

4. पर्यावरणीय कारण: ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में पशु कृषि का महत्वपूर्ण योगदान है, और कुछ लोग अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने के तरीके के रूप में शाकाहारी बनना चुनते हैं।

शाकाहार के स्वास्थ्य लाभ

शाकाहारी जीवन शैली अपनाने से कई स्वास्थ्य लाभ जुड़े हैं, जिनमें शामिल हैं: -

1. पुराने रोगों का जोखिम कम: शाकाहारियों को हृदय रोग, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा कम होता है।

2. बेहतर पाचन स्वास्थ्य: पौधे आधारित आहार फाइबर में उच्च होते हैं, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देते हैं और कब्ज को रोकते हैं।

3. बेहतर वजन प्रबंधन: मांसाहारियों की तुलना में शाकाहारियों का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) कम होता है और शरीर में वसा प्रतिशत कम होता है।

4. बेहतर मूड: प्लांट-आधारित आहार विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और मूड और संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

5. खाद्य जनित बीमारी का कम जोखिम: शाकाहारियों को खाद्य जनित बीमारियों के अनुबंध का जोखिम कम होता है जो आमतौर पर मांस उत्पादों के सेवन से जुड़ी होती हैं।

youtube-cover

शाकाहारियों के लिए पोषण संबंधी बातें

जबकि एक शाकाहारी भोजन अच्छे स्वास्थ्य के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है, कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। शाकाहारियों को पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन B12, आयरन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड प्राप्त करने पर ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है, जो आमतौर पर पशु-आधारित उत्पादों में पाए जाते हैं। शाकाहारी इन पोषक तत्वों को पौधों पर आधारित स्रोतों से प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि फोर्टीफाइड खाद्य पदार्थ, सोया उत्पाद, नट और बीज।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now