एक खुशहाल दिन के लिए सुबह का रूटीन क्या होना चाहिए?

What should be the morning routine for a happy day?
एक खुशहाल दिन के लिए सुबह का रूटीन क्या होना चाहिए?

दिन की शुरुआत दाहिने पैर से करना एक खुशहाल और उत्पादक दिन के लिए टोन सेट कर सकता है। सुबह की दिनचर्या स्थापित करने से आपको अपने दिन की शुरुआत इरादे और उद्देश्य के साथ करने में मदद मिल सकती है।

यहां सुबह की दिनचर्या के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके दिन को खुशहाल बनाने में मदद कर सकते हैं।

एक निश्चित समय पर जागें।

प्रत्येक दिन एक निश्चित समय पर जागना आपके शरीर की सर्कैडियन लय को विनियमित करने में मदद कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप आने वाले दिन के लिए अच्छी तरह से आराम कर रहे हैं। प्रत्येक दिन एक ही समय पर उठने का लक्ष्य रखें, यहाँ तक कि सप्ताहांत में भी।

youtube-cover

कृतज्ञता का अभ्यास करें।

अपने दिन की शुरुआत उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करके करें जिनके लिए आप आभारी हैं, इससे आपको अधिक सकारात्मक और आशावादी महसूस करने में मदद मिल सकती है। अपने जीवन में उन चीजों को प्रतिबिंबित करने के लिए हर सुबह कुछ मिनट निकालें जिनके लिए आप आभारी हैं।

पानी पिएं।

सुबह सबसे पहले पानी पीने से रात की नींद के बाद आपके शरीर को रिहाइड्रेट करने में मदद मिल सकती है। उठते ही कम से कम 8 औंस पानी पीने का लक्ष्य रखें।

अपने शरीर को हिलाएँ।

व्यायाम आपके मूड और ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, इसलिए अपनी सुबह की दिनचर्या में कुछ गतिविधियों को शामिल करने का प्रयास करें। यह एक छोटी सैर, कुछ योगासन, या एक त्वरित कसरत के रूप में सरल हो सकता है।

स्वस्थ नाश्ता करें।

एक पौष्टिक नाश्ता खाने से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है और आपको वह ऊर्जा मिलती है जो आपको दिन भर के लिए चाहिए होती है। एक ऐसा नाश्ता खाने का लक्ष्य रखें जो प्रोटीन और फाइबर में उच्च हो, जैसे कि साबुत अनाज के टोस्ट के साथ अंडे या नट्स और फलों के साथ दलिया।

ध्यान।

ध्यान आपके दिमाग को शांत करता है!
ध्यान आपके दिमाग को शांत करता है!

ध्यान आपके दिमाग को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे यह सुबह की दिनचर्या में शामिल हो जाता है। 5-10 मिनट के लिए चुपचाप बैठने की कोशिश करें और अपनी सांस या किसी मंत्र पर ध्यान केंद्रित करें।

अपने दिन की योजना बनाएं।

अपने दिन की योजना बनाने के लिए सुबह कुछ मिनट निकालना आपको अधिक संगठित और केंद्रित महसूस करने में मदद कर सकता है। दिन के लिए अपने कार्यों और नियुक्तियों को लिखें और महत्व के क्रम में उन्हें प्राथमिकता दें।

प्रियजनों से जुड़ें।

अपने प्रियजनों के साथ जुड़ना आपको दूर होने पर भी अधिक जुड़ा हुआ और समर्थित महसूस करने में मदद कर सकता है। किसी मित्र या परिवार के सदस्य को कॉल या मैसेज करने के लिए कुछ मिनट निकालें और उनके साथ चेक इन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now