पालतू जानवरों की गंभीर फ़ोबिक प्रकृति के मामले में क्या करने की आवश्यकता है?

What needs to be done in case of the severe phobic nature of pets?
पालतू जानवरों की गंभीर फ़ोबिक प्रकृति के मामले में क्या करने की आवश्यकता है?

फोबिया एक प्रकार का चिंता विकार है जो पालतू जानवरों में ठीक उसी तरह हो सकता है जैसे वे मनुष्यों में करते हैं। जब किसी जानवर को गंभीर फोबिया होता है, तो पालतू जानवरों के मालिकों के लिए प्रबंधन करना एक चुनौतीपूर्ण स्थिति हो सकती है। भय और चिंता अलग-अलग तरीकों से प्रकट हो सकते हैं, और प्रत्येक पालतू जानवर की स्थिति अद्वितीय होगी।

पालतू जानवरों के मालिक अपने पालतू को उनके फोबिया से निपटने में मदद करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

ट्रिगर्स को पहचानें

एक गंभीर फोबिया वाले पालतू जानवर की मदद करने के लिए पहला कदम उन ट्रिगर्स की पहचान करना है जो फोबिया का कारण बनते हैं। पालतू जानवरों में कुछ सामान्य फ़ोबिया में आंधी, आतिशबाजी और तेज़ आवाज़ शामिल हैं। हालांकि, पालतू जानवर भी कई कारणों से फ़ोबिया विकसित कर सकते हैं, जैसे कि दर्दनाक अनुभव, अपरिचित लोग या जानवर और विशिष्ट वातावरण।

ट्रिगर्स को पहचानें!
ट्रिगर्स को पहचानें!

असंवेदनशीलता प्रशिक्षण

असंवेदीकरण प्रशिक्षण एक व्यवहार थेरेपी है जो पालतू जानवरों को उनके फोबिया से उबरने में मदद कर सकती है। डिसेन्सिटाइजेशन प्रशिक्षण के पीछे का विचार धीरे-धीरे पालतू जानवरों को उस चीज़ से अवगत कराना है जो एक नियंत्रित और सुरक्षित वातावरण में उनके फोबिया को ट्रिगर करता है। समय के साथ, पालतू ट्रिगर के प्रति असंवेदनशील हो जाएगा और अब समान स्तर की चिंता का अनुभव नहीं करेगा।

व्यवहार में बदलाव

पालतू जानवरों को उनके फोबिया से उबरने में मदद करने के लिए व्यवहार संशोधन तकनीकों का उपयोग डिसेन्सिटाइजेशन प्रशिक्षण के संयोजन में किया जा सकता है। एक सामान्य व्यवहार संशोधन तकनीक काउंटर-कंडीशनिंग है, जिसमें उस ट्रिगर को जोड़ना शामिल है जो फ़ोबिया का कारण बनता है, कुछ सकारात्मक के साथ।

youtube-cover

उदाहरण के लिए, यदि किसी पालतू जानवर को अजनबियों से फोबिया है, तो मालिक पालतू जानवर को किसी नए व्यक्ति के साथ बातचीत करने पर इनाम या प्रशंसा दे सकता है। समय के साथ, पालतू नए लोगों को सकारात्मक अनुभवों से जोड़ना शुरू कर देगा और अब उनके आसपास चिंता महसूस नहीं करेगा।

दवाई

गंभीर मामलों में, पालतू जानवरों को उनके फोबिया को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए दवा आवश्यक हो सकती है। पालतू जानवरों के मालिकों को अपने पालतू जानवरों के लिए सर्वोत्तम विकल्पों पर चर्चा करने के लिए अपने पशु चिकित्सक से बात करनी चाहिए। चिंता विकारों वाले पालतू जानवरों के लिए कई प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं, जिनमें एंटीडिप्रेसेंट, एंटी-चिंता दवाएं और शामक शामिल हैं।

एक सुरक्षित स्थान बनाना

गंभीर फ़ोबिया वाले पालतू जानवरों को घर में एक निर्दिष्ट सुरक्षित स्थान होने से लाभ हो सकता है जहाँ वे चिंतित महसूस करने पर पीछे हट सकते हैं। यह एक टोकरा, एक विशिष्ट कमरा, या एक कंबल या बिस्तर भी हो सकता है। एक सुरक्षित स्थान प्रदान करके, पालतू पशु मालिक अपने पालतू जानवरों को अधिक सुरक्षित महसूस करने और उनकी चिंता कम करने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now