पैनिक अटैक की गंभीर स्थितियों में लोग आमतौर पर क्या अनुभव करते हैं: मानसिक स्वास्थ्य 

What people usually experience in severe panic attack situations: mental health
पैनिक अटैक की गंभीर स्थितियों में लोग आमतौर पर क्या अनुभव करते हैं: मानसिक स्वास्थ्य

पैनिक अटैक भय और चिंता की तीव्र अवधि होती है जो बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकती है। ये एपिसोड परेशान करने वाले हो सकते हैं और लोगों को ऐसा महसूस करा सकते हैं कि वे नियंत्रण खो रहे हैं या मर भी रहे हैं। गंभीर मामलों में, पैनिक अटैक किसी व्यक्ति के दैनिक जीवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं, जिससे उनका घर छोड़ना या सामाजिक गतिविधियों में शामिल होना मुश्किल हो जाता है। चलिए जानते हैं, एक गंभीर पैनिक अटैक के दौरान लोग आमतौर पर क्या अनुभव करते हैं.

पैनिक अटैक के दौरान, लोग शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला का अनुभव कर सकते हैं। कुछ सबसे आम शारीरिक लक्षणों में शामिल हैं:

तेज़ दिल की धड़कन:

youtube-cover

बहुत से लोग महसूस करते हैं कि उनका दिल धड़क रहा है या उनकी छाती में तेज़ हो रहा है। यह महत्वपूर्ण संकट पैदा कर सकता है, क्योंकि लोगों को ऐसा लग सकता है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ रहा है या वे अपनी सांस नहीं पकड़ पा रहे हैं।

सांस की तकलीफ:

पैनिक अटैक का अनुभव करने वाले लोगों को ऐसा महसूस हो सकता है कि वे सांस लेने में असमर्थ हैं या उनका दम घुट रहा है। इससे हाइपरवेंटिलेशन हो सकता है, जो चक्कर आना या हल्कापन जैसे लक्षणों को बढ़ा सकता है।

सीने में दर्द:

सीने में दर्द या बेचैनी पैनिक अटैक का एक सामान्य लक्षण है। यह तेजी से दिल की धड़कन और दिल पर काम के बढ़ते बोझ के कारण हो सकता है।

पसीना आना:

पैनिक अटैक में पसीना आना!
पैनिक अटैक में पसीना आना!

पसीना आना पैनिक अटैक का एक सामान्य लक्षण है। शारीरिक रूप से सक्रिय न होने पर भी लोग अत्यधिक पसीने का अनुभव कर सकते हैं।

कांपना:

पैनिक अटैक के दौरान लोग हिलने या कांपने का अनुभव कर सकते हैं। यह विशेष रूप से परेशान करने वाला हो सकता है जब यह हाथों या उंगलियों को प्रभावित करता है।

मतली:

मतली पैनिक अटैक का एक सामान्य लक्षण है। यह हमले के शारीरिक लक्षणों या एपिसोड के दौरान लोगों द्वारा अनुभव की जाने वाली चिंता और भय के कारण हो सकता है।

चक्कर आना:

चक्कर आना या चक्कर आना पैनिक अटैक का एक सामान्य लक्षण है। यह एक हमले के दौरान होने वाली श्वास और हृदय गति में परिवर्तन के कारण हो सकता है।

गंभीर पैनिक अटैक अविश्वसनीय रूप से परेशान करने वाले हो सकते हैं और किसी व्यक्ति के दैनिक जीवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं। लोग कुछ ऐसी स्थितियों या गतिविधियों से बच सकते हैं जिनके बारे में उन्हें डर है कि वे हमले का कारण बन सकते हैं, जिससे सामाजिक अलगाव और अवसाद हो सकता है। अगर आपको पैनिक अटैक का सामना करना पड़ रहा है तो इलाज कराना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई प्रभावी उपचार उपलब्ध हैं।

पैनिक अटैक के लिए कॉग्निटिव-बिहेवियरल थेरेपी (CBT) एक सामान्य उपचार है। सीबीटी एक प्रकार की चिकित्सा है जो नकारात्मक विचार पैटर्न और व्यवहार को बदलने पर केंद्रित है। लोग अपने लक्षणों को प्रबंधित करने और अपने डर और चिंता को कम करने के लिए रणनीति सीखते हैं। यह लोगों को अपने विचारों और भावनाओं पर अधिक नियंत्रण महसूस करने में मदद कर सकता है, और पैनिक अटैक की गंभीरता और आवृत्ति को कम करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now