दुर्घटना के समय मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

What precautions should one take to protect mental health at the time of an accident?
दुर्घटना के समय मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

जीवन अप्रत्याशित हो सकता है, और कभी-कभी दुर्घटनाएं होती हैं जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती हैं। चाहे वह किसी प्रियजन की मृत्यु हो, प्राकृतिक आपदा हो, गंभीर बीमारी हो, या वैश्विक महामारी हो, इन घटनाओं का सामना करना बेहद मुश्किल हो सकता है और तनाव और चिंता का एक बड़ा कारण बन सकता है।

ऐसे मुश्किल समय में आप अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

दूसरों से जुड़े रहें

संकट के दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए आप जो सबसे महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं, वह है दूसरों से जुड़े रहना। यह विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है जब सामाजिक दूरी के उपाय लागू हों, लेकिन वर्चुअल रूप से जुड़े रहने के अभी भी तरीके हैं। दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ नियमित रूप से कॉल करने या वीडियो चैट करने का प्रयास करें, ऑनलाइन सहायता समूहों या आभासी घटनाओं में भाग लें और उन लोगों तक पहुंचें जो संघर्ष कर रहे हों।

स्व-देखभाल का अभ्यास करें

स्व-देखभाल का अभ्यास करें!
स्व-देखभाल का अभ्यास करें!

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से किसी संकट के दौरान स्वयं की देखभाल आवश्यक है। इसमें पर्याप्त नींद लेना, स्वस्थ आहार खाना और नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होना जैसी सरल चीजें शामिल हो सकती हैं। ऐसी गतिविधियों के लिए समय निकालना भी महत्वपूर्ण है जो आपको खुशी और विश्राम देती हैं, जैसे कि किताब पढ़ना, संगीत सुनना या ध्यान या योग का अभ्यास करना।

समाचार और सोशल मीडिया पर एक्सपोजर सीमित करें

हालांकि संकट के दौरान क्या हो रहा है, इसके बारे में सूचित रहना महत्वपूर्ण है, समाचार और सोशल मीडिया के लिए बहुत अधिक जोखिम भारी हो सकता है और अनावश्यक तनाव और चिंता पैदा कर सकता है। इन स्रोतों से अपने संपर्क को सीमित करें और सूचित रहने के लिए प्रतिष्ठित समाचार स्रोतों का चयन करें।

youtube-cover

आप जो नियंत्रित कर सकते हैं उस पर ध्यान दें

एक संकट के दौरान, अभिभूत और नियंत्रण से बाहर महसूस करना आसान है। हालाँकि, आप जो नियंत्रित कर सकते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अधिक सशक्त और कम चिंतित महसूस करने में मदद मिल सकती है। इसमें एक दैनिक दिनचर्या बनाना, अपने लिए छोटे लक्ष्य निर्धारित करना और भविष्य के लिए तैयारी करने के लिए कदम उठाना शामिल हो सकता है, जैसे आपातकालीन किट बनाना या अपने संपत्ति नियोजन दस्तावेजों को अपडेट करना।

कृतज्ञता का अभ्यास करें

मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए कृतज्ञता का अभ्यास दिखाया गया है। एक संकट के दौरान, आभारी महसूस करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन हमेशा आभारी होने वाली चीजें होती हैं, जैसे कि प्रियजनों का समर्थन, स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच या रहने के लिए सुरक्षित जगह। अपने जीवन के इन सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और उनके लिए नियमित रूप से आभार व्यक्त करें।

काम और जिम्मेदारियों से ब्रेक लें

किसी संकट के दौरान, बर्नआउट से बचने के लिए काम और अन्य जिम्मेदारियों से ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। घर से काम करते समय या बच्चों की देखभाल करते समय यह विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन पूरे दिन छोटे-छोटे ब्रेक लेने से आपको रिचार्ज करने और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now