रेडलाइट थेरेपी क्या है, जानिये इसके फायदे 

What is red light therapy, know its benefits in hindi
What is red light therapy, know its benefits in hindi

बढ़ती उम्र के साथ ही साथ चेहरे में भी बदलाव आता है। धीरे धीरे चेहरे की त्वचा ढीली, झुर्रियां, बड़े रोम छिद्र, निशान और स्किन की कोमलता खत्म होने लगती है। यह ज्यादातर तब होता है जब कोलेजन कम बनने लगता है। दरअसल कोलेजन ही हमारी त्वचा को जवां रखता है। रेड थेरेपी एक तरह की बायो स्टिमुलेटर है जो कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करता है जिसके कारण नई कोशिकाओं का भी निर्माण होत है और इससे त्वचा जवां दिखने लगती है। इसलिए आजकल रेड लाइट थेरेपी इतनी ज्यादा प्रचलित होती जा रही है। रेड लाइट थेरेपी के कारण फाइब्रोब्लास्ट सेल्स का विकास और रिप्रोडक्शन बढ़ जाता है। फाइब्रोब्लास्ट के कारण ही कोलेजन और इलास्टिन का निर्माण होता है जिसके कारण स्किन मुलायम, कोमल और जवान दिखती हैं। रेड लाइट थेरेपी के कई फायदे भी देखने को मिलते हैं। आइए जानते हैं, आगे लेख में-

रेड लाइट थेरेपी क्या है, जानिए इसके फायदे What is red light therapy, know its benefits in hindi

रेड लाइट थेरेपी एक तरह की ऐसी थेरेपी है, जो आपके चेहरे को सुंदर बनाने का काम करती है। रेड लाइट थेरेपी की मदद से चेहरे में होने वाली झुर्रियों (wrinkles) को कम करने में मदद मिलती है।

चेहरे में पिंपल्स (pimples) के कारण होने वाले दाग - धब्बों को ठीक करने का भी काम करता है।

ये थेरेपी चेहरे को एंटी- एजिंग (Anti Aging) की प्रक्रिया को कम करने का काम भी करता है।

कई लोगों को चेहरे पर अक्सर सूजन swelling बनी रहती है जो कि दिखने में बहुत ही खराब लगती है। अगर आप रेड लाइट थेरेपी करवाते हैं, तो इससे चेहरे की सूजन को भी कम करने में मदद मिलती है। इससे कोशिकाओं में सुधार होता है।

रेड लाइट थेरेपी को एक्सपर्ट द्वारा किया जाता है। इसको काफी कम पावर में किया जाता है। त्वचा संबंधी किसी भी परेशानी में इस थेरेपी को इस्तेमाल किया जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now