नींद के लिए सबसे अच्छी 4 चाय कौन सी है?

What’s the Best 4 Tea for Sleep?
नींद के लिए सबसे अच्छी 4 चाय कौन सी है?

आज का समय आसान नहीं है क्योंकि आज के समय में ऐसे कई करक है जिनके लगातार संपर्क से हमारी नींद का पैटर्न बाधित हो सकता है और हमें बेचैनी महसूस हो सकती है। पर आपको चिंता करने बिलकुल भी ज़रूरत नहीं क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे चमत्कारी और लाभकारी उपाय लायें हैं, जो आपकी इस समस्या का हल चुटकियों में दे सकता हैं. आपकी नींद को बढ़ावा देने के लिए आज हम कुछ प्राकृतिक विकल्पों की ओर आपका रुख करेंगे ।

इन विकल्पों में से, एक है हर्बल चाय जो अपने शांत और नींद लाने वाले गुणों के लिए महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है।

तो इस लेख में, हम नींद बढ़ाने वाले गुणों के लिए जानी जाने वाली 4 सर्वश्रेष्ठ चायों के बारे में जानेंगे, चलिए फिर शुरू करते हैं:-

बबूने के फूल की चाय:

कैमोमाइल चाय को व्यापक रूप से नींद को बढ़ावा देने के लिए सबसे प्रभावी हर्बल चाय में से एक मानी जाती है। कैमोमाइल फूल से प्राप्त, इस कैफीन-मुक्त चाय में एपिजेनिन होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट है। कैमोमाइल चाय अपने शांत गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो चिंता को कम करने, मांसपेशियों को आराम देने और मन और शरीर को आरामदायक नींद के लिए तैयार करने में मदद करती है। सोने से पहले एक कप कैमोमाइल चाय पीने से नींद की गुणवत्ता में काफी सुधार हो सकता है और तेजी से नींद आने में मदद मिल सकती है।

youtube-cover

वेलेरियन रूट चाय:

वेलेरियन जड़ की चाय का उपयोग सदियों से अनिद्रा और नींद संबंधी विकारों के प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। चाय वेलेरियन पौधे की जड़ से बनाई जाती है, जिसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो मस्तिष्क में गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड (जीएबीए) की उपलब्धता को बढ़ाते हैं। वेलेरियन, नींद की गुणवत्ता बढ़ाने और बेचैनी के लक्षणों को कम करने के लिए जानी जाती है।

लैवेंडर चाय:

लैवेंडर अपनी सुखदायक सुगंध और शांत प्रभाव के लिए प्रसिद्ध है। पौधे के सूखे फूलों से प्राप्त लैवेंडर चाय भी समान लाभ प्रदान करती है। चाय में लिनलूल और लिनालिल एसीटेट होते हैं, दो यौगिक जो अपने शामक गुणों के लिए जाने जाते हैं। सोने से पहले लैवेंडर चाय पीने से चिंता कम करने, आराम को बढ़ावा देने और नींद लाने में मदद मिल सकती है। लैवेंडर की हल्की और सुखद खुशबू नींद की गुणवत्ता और अवधि पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

नींबू बाम चाय:

पुदीना परिवार का एक सदस्य, लेमन बाम का उपयोग सदियों से चिंता को कम करने और आराम को बढ़ावा देने के लिए किया जाता रहा है। पौधे की पत्तियों से बनी लेमन बाम चाय में हल्का नींबू जैसा स्वाद होता है और यह नींद के कई लाभ प्रदान करती है।

नींबू बाम चाय!
नींबू बाम चाय!

चाय में रोसमारिनिक एसिड होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और तंत्रिका तंत्र पर शांत प्रभाव डालता है। लेमन बाम चाय तनाव को कम करने, अनिद्रा के लक्षणों से राहत देने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now