अस्थमा के गंभीर लक्षण क्या हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है?

What are the serious symptoms of asthma and how can it be avoided?
अस्थमा के गंभीर लक्षण क्या हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है?

अस्थमा वायुमार्ग की सूजन और संकुचन की विशेषता है, जिससे घरघराहट, खांसी, सीने में जकड़न और सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण हो सकते हैं। जबकि अस्थमा को उचित उपचार के साथ प्रबंधित किया जा सकता है, अस्थमा के गंभीर लक्षणों को समझना महत्वपूर्ण है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

अस्थमा के सबसे गंभीर लक्षणों में से एक गंभीर अस्थमा का दौरा है!

इसे स्टेटस अस्थमाटिकस भी कहा जाता है। यह एक मेडिकल इमरजेंसी है जिसका तुरंत इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा हो सकता है। अस्थमा के गंभीर दौरे के दौरान, वायुमार्ग बेहद सूज जाते हैं और संकीर्ण हो जाते हैं, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इससे दिल की धड़कन तेज हो सकती है, पसीना आ सकता है और होंठ या नाखून नीले पड़ सकते हैं, जो शरीर में ऑक्सीजन की कमी के संकेत हैं।

गंभीर अस्थमा जटिलताओं को भी जन्म दे सकता है।

youtube-cover

उदाहरण के लिए, अस्थमा से पीड़ित लोगों को निमोनिया होने का खतरा बढ़ जाता है, एक फेफड़ों का संक्रमण जिससे बुखार, सीने में दर्द और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। अस्थमा श्वसन विफलता के जोखिम को भी बढ़ा सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें फेफड़े शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करने में असमर्थ होते हैं। यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है।

अस्थमा के गंभीर लक्षणों से बचने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं।

अस्थमा प्रबंधन योजना विकसित करने के लिए पहला कदम अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ काम करना है। इसमें सूजन को नियंत्रित करने और वायुमार्ग को खोलने के लिए दवाएं लेना शामिल हो सकता है, जैसे कि साँस की कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और ब्रोन्कोडायलेटर्स। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ऐसे ट्रिगर्स से बचने की भी सिफारिश कर सकता है जो अस्थमा के लक्षणों को बदतर बना सकते हैं, जैसे पराग, धूल के कण और पालतू जानवरों की रूसी।

अस्थमा के लक्षणों को रोकने में के लिए जीवनशैली में कई बदलाव किए जा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, स्वस्थ वजन बनाए रखने से आपके फेफड़ों पर तनाव कम हो सकता है और सांस लेने में सुधार हो सकता है। नियमित व्यायाम भी फेफड़ों के कार्य को बेहतर बनाने और अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है, जब तक कि आप अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से अपने लिए सही स्तर की गतिविधि के बारे में बात करते हैं।

अस्थमा प्रबंधन योजना!
अस्थमा प्रबंधन योजना!

ट्रिगर्स से बचना भी अस्थमा प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

इसका मतलब यह हो सकता है कि सामान्य एलर्जन के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाना, जैसे एलर्जेन-प्रूफ बिस्तर का उपयोग करना और नियमित रूप से वैक्यूम करना। आपको कुछ गतिविधियों से बचने की भी आवश्यकता हो सकती है जो अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकती हैं, जैसे ठंड के मौसम में व्यायाम या वायु प्रदूषण के संपर्क में आना।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now