पिंपल्स से बचने के लिए आपको क्या खाना चाहिए?

What Should You Eat To Avoid Pimples?
पिंपल्स से बचने के लिए आपको क्या खाना चाहिए?

यदि आप पिंपल्स से जूझ रहे हैं, तो आपका आहार आपकी सहायता करने में कहीं अधिक बड़ी भूमिका निभा सकता है। लेकिन स्मार्ट भोजन विकल्प चुनने से आपकी त्वचा को साफ़ और स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

पिंपल्स से बचने के लिए क्या खाना चाहिए यहाँ विस्तार से जाने:

1. फलों और सब्जियों का भरपूर सेवन करें:

फल और सब्जियाँ विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो आपकी त्वचा को साफ रखने में मदद कर सकती हैं। पत्तेदार सब्जियाँ, जामुन, संतरे, गाजर और शिमला मिर्च के बारे में सोचें।

फल और सब्जियाँ विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होती हैं!
फल और सब्जियाँ विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होती हैं!

2. साबुत अनाज चुनें:

अनाज में ब्राउन राइस, क्विनोआ और साबुत गेहूं की ब्रेड चुनें। साबुत अनाज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि वे आपके रक्त शर्करा को उतना नहीं बढ़ाएंगे। उच्च ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ मुँहासे भड़कने में योगदान कर सकते हैं।

3. स्वस्थ वसा महत्वपूर्ण हैं:

अपने आहार में स्वस्थ वसा के स्रोतों को शामिल करें, जैसे एवोकाडो, नट्स, बीज और सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली। ये वसा त्वचा की प्राकृतिक तेल बाधा को बनाए रखने में मदद करते हैं, इसे हाइड्रेटेड रखते हैं और ब्रेकआउट की संभावना कम होती है।

4. प्रोटीन खाने में ज़रूर रखें:

त्वचा की मरम्मत और नवीनीकरण के लिए प्रोटीन आवश्यक है। पोल्ट्री, मछली, टोफू, बीन्स और फलियां जैसे दुबले स्रोतों का विकल्प चुनें। लाल मांस और प्रसंस्कृत मांस के अत्यधिक सेवन से बचें, जिससे कुछ व्यक्तियों में मुँहासे बढ़ सकते हैं।

5. चीनी और जंक फूड सीमित करें:

चीनी युक्त खाद्य पदार्थ और अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकते हैं। वे सूजन को ट्रिगर कर सकते हैं और तेल उत्पादन में वृद्धि कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ब्रेकआउट हो सकता है। मीठे स्नैक्स, सोडा और तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करने का प्रयास करें।

6. हाइड्रेटेड रहें:

अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। साफ़, स्वस्थ त्वचा बनाए रखने के लिए जलयोजन महत्वपूर्ण है।

youtube-cover

7. मध्यम डेयरी उपभोग:

कुछ लोगों को लगता है कि डेयरी उत्पाद, विशेष रूप से दूध, उनके मुँहासे को खराब कर सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि डेयरी आपके लिए ट्रिगर हो सकती है, तो अपना सेवन कम करने का प्रयास करें या बादाम या सोया दूध जैसे गैर-डेयरी विकल्प चुनने का प्रयास करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।