अगर कोई PTSD से पीड़ित हो तो उसके क्या संकेत हो सकते हैं: मानसिक स्वास्थ्य 

What are the signs that someone is suffering from PTSD: Mental Health
अगर कोई PTSD से पीड़ित हो तो उसके क्या संकेत हो सकते हैं: मानसिक स्वास्थ्य

पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जो किसी दर्दनाक घटना जैसे युद्ध, प्राकृतिक आपदाओं, यौन या शारीरिक हमले, या अन्य जानलेवा स्थितियों के संपर्क में आने के बाद विकसित हो सकती है। पीटीएसडी के संकेतों और लक्षणों को पहचानने से व्यक्तियों को ठीक होने के लिए आवश्यक सहायता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

निम्नलिखित पर ध्यान दें:-

1. दखल देने वाले विचार:

पीटीएसडी वाले लोग अक्सर दर्दनाक घटना से संबंधित दखल देने वाले विचारों, छवियों या यादों का अनुभव करते हैं। उनके पास दुःस्वप्न या फ्लैशबैक हो सकते हैं जो इतने ज्वलंत और तीव्र हैं कि उन्हें लगता है कि वे दर्दनाक अनुभव को पुनः प्राप्त कर रहे हैं। ये विचार प्रतीत होने वाली मामूली घटनाओं से उत्पन्न हो सकते हैं, और दैनिक जीवन में हस्तक्षेप कर सकते हैं।

2. परिहार:

पीटीएसडी वाले लोग ऐसी किसी भी चीज़ से बचने की कोशिश कर सकते हैं जो उन्हें दर्दनाक घटना की याद दिलाती है। इसमें ऐसे लोगों, स्थानों या गतिविधियों से बचना शामिल हो सकता है जो आघात की यादों को ट्रिगर करते हैं। वे दोस्तों और परिवार से भी दूर हो सकते हैं और दूसरों से भावनात्मक रूप से अलग महसूस कर सकते हैं।

3. अतिसतर्कता:

PTSD वाले लोग आसानी से चौंक सकते हैं, और उच्च सतर्कता की निरंतर स्थिति हो सकती है। वे आसानी से चिड़चिड़े हो सकते हैं और उन्हें सोने में कठिनाई हो सकती है, जिससे थकावट और जीवन की गुणवत्ता में कमी आ सकती है।

4. सोच और मनोदशा में नकारात्मक परिवर्तन:

मनोदशा में नकारात्मक परिवर्तन!
मनोदशा में नकारात्मक परिवर्तन!

PTSD वाले व्यक्तियों में नकारात्मक विचार और भावनाएँ हो सकती हैं, जैसे अपराधबोध, शर्म और क्रोध। उनका जीवन के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण भी हो सकता है, और वे निराश और असहाय महसूस कर सकते हैं। वे अवसाद और चिंता का अनुभव भी कर सकते हैं।

5. शारीरिक लक्षण:

पीटीएसडी वाले लोग शारीरिक लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, जैसे कि सिरदर्द, पेट की समस्या और तेज़ दिल की धड़कन। उन्हें नींद की समस्या का भी अनुभव हो सकता है, जैसे सोने में कठिनाई या सोते रहना।

6. मादक द्रव्यों का सेवन:

PTSD वाले कुछ लोग अपने लक्षणों से निपटने के तरीके के रूप में ड्रग्स या अल्कोहल की ओर रुख कर सकते हैं। इससे व्यसन सहित और समस्याएं हो सकती हैं, और PTSD के लक्षण बदतर हो सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है

youtube-cover

हर कोई अलग तरह से आघात का अनुभव करता है और हर कोई जो एक दर्दनाक घटना का अनुभव करता है, वह PTSD विकसित नहीं करेगा। हालांकि, यदि आप या आपका कोई परिचित ऐसे लक्षणों का अनुभव कर रहा है जो दर्दनाक घटना के बाद कुछ हफ्तों से अधिक समय तक बने रहते हैं, तो पेशेवर मदद लेना महत्वपूर्ण है। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर PTSD का निदान और उपचार करने में मदद कर सकता है, और व्यक्तियों को ठीक होने में मदद करने के लिए सहायता और संसाधन प्रदान कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now