दर्दनाक मासिक धर्म के दौरान अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए?

What steps should be taken for good mental health during painful periods?
दर्दनाक मासिक धर्म के दौरान अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए?

कई महिलाओं के लिए मासिक धर्म महीने का एक असहज समय होता है। दर्दनाक मासिक धर्म ऐंठन, सूजन, सिरदर्द और मिजाज सभी मासिक धर्म चक्र का हिस्सा हो सकते हैं। ये लक्षण एक महिला के दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे काम करना, अध्ययन करना या खाली समय का आनंद लेना मुश्किल हो जाता है। यदि आप दर्दनाक माहवारी का अनुभव कर रही हैं, तो इस दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक है।

दर्दनाक मासिक धर्म के दौरान अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आप यहां कुछ कदम उठा सकते हैं।

स्व-देखभाल का अभ्यास करें

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए स्वयं की देखभाल आवश्यक है। दर्दनाक मासिक धर्म के दौरान, सुनिश्चित करें कि आप अपने लिए समय निकाल रही हैं। इसमें गर्म स्नान करना, किताब पढ़ना या ध्यान करना शामिल हो सकता है। ऐसी चीजें करें जो आपको अच्छा महसूस कराएं और आपको आराम करने में मदद करें। स्व-देखभाल कोई विलासिता नहीं है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक आवश्यकता है।

नियमित रूप से व्यायाम करें

 नियमित रूप से व्यायाम करें!
नियमित रूप से व्यायाम करें!

दर्दनाक मासिक धर्म के लक्षणों को कम करने के लिए नियमित व्यायाम एक शानदार तरीका है। व्यायाम से एंडोर्फिन निकलता है, जो प्राकृतिक दर्द निवारक और मूड बूस्टर हैं। शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने से तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद मिलती है, जिससे मासिक धर्म में ऐंठन हो सकती है। योग जैसे कोमल व्यायामों को शामिल करने का प्रयास करें या अपनी दिनचर्या में टहलें।

पर्याप्त नींद लें

नींद अच्छे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। दर्दनाक मासिक धर्म के दौरान यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि नींद की कमी मिजाज और थकान जैसे लक्षणों को बढ़ा सकती है। हर रात कम से कम 7-8 घंटे सोने का लक्ष्य रखें। यदि आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो गहरी सांस लेने या सोने से पहले शांत करने वाला संगीत सुनने जैसी विश्राम तकनीकों का प्रयास करें।

एक संतुलित आहार खाएं

youtube-cover

मानसिक स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ, संतुलित आहार खाना महत्वपूर्ण है। दर्दनाक मासिक धर्म के दौरान, उन खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश करें जो पोषक तत्वों में उच्च और चीनी और वसा में कम हों। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे कि सामन और अखरोट, सूजन को कम करने और मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, कैफीन, शराब और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें, जो मासिक धर्म के लक्षणों को खराब कर सकते हैं।

तनाव का प्रबंधन करो

तनाव मासिक धर्म के लक्षणों को खराब कर सकता है, इसलिए इस दौरान तनाव के स्तर को प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है। तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन, गहरी सांस लेने या प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन जैसी रिलैक्सेशन तकनीकों को आजमाएं। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप आराम करने और रिचार्ज करने के लिए पूरे दिन ब्रेक ले रहे हैं।

दर्द निवारक का प्रयोग करें

ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवा मासिक धर्म में ऐंठन और अन्य लक्षणों को प्रबंधित करने में सहायक हो सकती है। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें कि कौन सी दर्द निवारक दवा आपके लिए सबसे अच्छी है। लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करना याद रखें और निर्देशित के अनुसार ही दर्द निवारक दवा का उपयोग करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now