गर्मियों में चेहरे पर क्या लगाएं

गर्मियों में चेहरे पर क्या लगाएं (sportskeeda Hindi)
गर्मियों में चेहरे पर क्या लगाएं (sportskeeda Hindi)

गर्मियों के मौसम में धूप, धूल-मिट्टी, प्रदूषण और पसीने की वजह से स्किन खराब होने लगती है। साथ ही गर्मी के मौसम में त्वचा पर टैनिंग होने लगती है। जिसकी वजह से स्किन काली नजर आती है और खूबसूरती कम हो जाती है। इसलिए हर किसी को अपने चेहरे का पूरा ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर गर्मियों के मौसम में चेहरे का पूरा ध्यान रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं गर्मियों के मौसम में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए।

youtube-cover

गर्मियों में चेहरे पर क्या लगाएं : What to Apply on Face in Summer in Hindi

एलोवेरा -

गर्मी के मौसम में अगर आप चेहरे पर एलोवेरा लगाते हैं तो ये काफी अच्छा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एलोवेरा ठंडा होता है, इससे चेहरे की त्वचा का धूप से बचाव होता है। साथ ही, रेडनेस और जलन में भी आराम मिलता है। एलोवेरा में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे चेहरा ग्लोइंग और चमकदार बनता है।

मुल्तानी मिट्टी -

गर्मी में चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। वहीं, मुल्तानी मिट्टी को ऑयल स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। मुल्तानी मिट्टी भी चेहरे की त्वचा को ठंडा रखने में मदद करती है। इसके साथ ही, मुल्तानी मिट्टी चेहरे के मुहासों, दाग-धब्बों और ब्लैकहेड्स को मिटाने में मदद कर सकती है।

चंदन पाउडर -

चंदन पाउडर का उपयोग भी ठंडा होता है। इसलिए आप चाहें तो चंदन पाउडर को भी गर्मी में चेहरे पर लगा सकते हैं। चंदन पाउडर टैनिंग और कील-मुहांसों को हटाने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now