गर्मी में घमौरियों से बचने के लिए क्या करें?

What to do to avoid heat rash in summer?
गर्मी में घमौरियों से बचने के लिए क्या करें?

चिलचिलाती गर्मी में, यह महत्वपूर्ण है कि आप तैयार रहें और अपनी त्वचा को गर्मी से संबंधित विभिन्न स्थितियों से बचाने के उपाय के लिए. एक सामान्य और असुविधाजनक समस्या घमौरी है। हीट रैश तब होता है जब पसीने की नलिकाएं अवरुद्ध हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप खुजली, लालिमा और छोटे फफोले के साथ दाने निकल आते हैं। हालाँकि, कुछ सरल सावधानियों और जीवन शैली में समायोजन के साथ, आप घमौरियों के विकास की संभावना को कम कर सकते हैं और गर्मी के मौसम का पूरा आनंद ले सकते हैं।

आज हम हीट रैश से बचने और गर्मी के मौसम में आपकी त्वचा को ठंडा और आरामदायक रखने के बारे में बात करेंगे:-

उपयुक्त कपड़े पहनें:

घमौरियों से बचाव के लिए सही कपड़ों का चुनाव महत्वपूर्ण है। सूती या लिनन जैसे सांस लेने वाले कपड़ों से बने ढीले-ढाले, हल्के कपड़ों का विकल्प चुनें। ये सामग्रियां हवा के संचलन की अनुमति देती हैं और पसीने को दूर करने में मदद करती हैं, पसीने की नली की रुकावट और गर्मी के दाने के जोखिम को कम करती हैं। तंग कपड़ों और सिंथेटिक कपड़ों से बचें जो नमी और गर्मी को फँसाते हैं, जिससे स्थिति और खराब हो जाती है।

हाइड्रेटेड रहना:

हाइड्रेटेड रहना!
हाइड्रेटेड रहना!

घमौरियों को रोकने में उचित जलयोजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इष्टतम हाइड्रेशन स्तर बनाए रखने के लिए पूरे दिन बहुत सारे तरल पदार्थ, विशेष रूप से पानी पिएं। शक्कर या कैफीन युक्त पेय पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचें क्योंकि वे आपके शरीर को निर्जलित कर सकते हैं। जब आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है, तो यह अपने तापमान को अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकता है, जिससे घमौरियों की संभावना कम हो जाती है।

उचित त्वचा की देखभाल बनाए रखें:

घमौरियों से बचाव के लिए त्वचा की अच्छी स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है। नियमित रूप से नहाकर और खुद को मुलायम तौलिये से थपथपा कर अपनी त्वचा को साफ और शुष्क रखें। कठोर साबुन, लोशन या तेल का उपयोग करने से बचें जो आपके छिद्रों को बंद कर सकते हैं और घमौरियों को बढ़ा सकते हैं। संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त हल्के, हाइपोएलर्जेनिक उत्पादों का विकल्प चुनें।

ठंडे वातावरण की तलाश करें:

youtube-cover

जब गर्मी असहनीय हो जाए, तो अत्यधिक पसीने और घमौरियों से बचने के लिए ठंडे वातावरण की तलाश करें। वातानुकूलित स्थानों, जैसे शॉपिंग मॉल, मूवी थिएटर या सार्वजनिक पुस्तकालयों में समय व्यतीत करें। यदि एयर कंडीशनिंग उपलब्ध नहीं है, तो पोर्टेबल पंखे का उपयोग करें या एयरफ्लो को बढ़ावा देने के लिए घर पर क्रॉस-वेंटिलेशन बनाएं।

सूर्य के संपर्क को सीमित करें:

लंबे समय तक सीधी धूप के संपर्क में रहने से घमौरियों के लक्षण बढ़ सकते हैं। अपनी बाहों और पैरों को ढकने वाले हल्के, ढीले-ढाले कपड़े पहनकर हानिकारक यूवी किरणों से अपनी त्वचा की रक्षा करें। धूप की कालिमा को रोकने के लिए अपने शरीर के उजागर क्षेत्रों में एक उच्च एसपीएफ़ के साथ एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लागू करें, जो घमौरियों को और परेशान कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now