हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं - Height Badhane Ke Liye Kya Khana Chaiye Aur Kya Nahi

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

कम हाइट (Height) की समस्या बहुत से लोगों की परेशानी होती है। हाइट का कम होना कई लोगों में तनाव का कारण भी बन जाता है। लेकिन कई बार ये आपके खान पान पर भी निर्भर करता है कि आप क्या खाते हैं जिससे आपकी हाइट बढ़े। अगर आप चाहते हैं कि बच्चों की हाइट शुरूआत से ही अच्छी बनी रहे इसके लिए उनके खाने पीने पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। बच्चों को ऐसा खाना खिलाएं, जिससे उनको कम हाइट की समस्या न हो। कई बार कम हाइट का होना जेनेटिक भी होता है। लेकिन अगर ये जेनेटिक नहीं है, तो आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं। अच्छा भोजन कर के ये संभव है। तो आइए जानते हैं, हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं

अंडा का करें सेवन (Eat egg) - अंडे में मौजूद कैल्शियम (Calcium) और विटामिन डी (Vitamin D) हड्डियों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। शरीर की हड्डियों का विकास सही तरीके से होता है, तो हाइट बढ़ने में परेशानी नहीं होती। इसलिए प्रोटीन और विटामिन से भरपूर अंडे का सेवन फायदेमंद माना जाता है। अंडे में पाए जाने वाला एमिनो एसिड (amino acid) ग्रोथ हार्मोन्स को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन इसका पूरा लाभ उठाने लिए अंडे का सफ़ेद और पीला- दोनों भाग का सेवन करना चाहिए। आप दिन में करीब 1 से 2 अंडे का सेवन कर सकते हैं।

दूध का करें सेवन (Drink milk) - दूध एक बहुत अच्छा स्रोत है हाइट को बढ़ाने के लिए। दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम हाइट को बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं। दूध का सेवन आप रात में सोते समय कर सकते हैं। या सुबह अगर इसको पीते हैं, तो ये हाइट को बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है। आप सिर्फ दूध का ही सेवन नहीं बल्कि दूध से बनी कई चीजों का सेवन करके भी अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं।

दाल और फलियां का सेवन करें (Eat lentils and legumes) - अपने खाने में रोजाना दाल और फलियों का सेवन करके आप हड्डियों को मजबूत बनाते हैं साथ ही इससे हाइट बढ़ने में भी मदद मिलती है। दाल में मौजूद प्रोटीन, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फाइबर शरीर में हार्मोन्स को संतुलित करते हैं और हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं। अपनी डाइट में दाल, सोयाबीन, काला चना, काबुली चना आदि का सेवन करें। इन्हें आप चीला, छोले, सलाद, हमस, दालें बाना कर सेवन किया जा सकता है।

रागी का सेवन करें (Eat ragi) - रागी में दूध से ज्यादा मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है। जिन लोगों को दूध का सेवन करना पसंद नहीं या जो लोग नॉनवेज नहीं खाते, उन लोगों के लिए रागी बहुत अच्छी चीज है। आप रागी का हलवा, रोटी, चीला बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। रागी में बहुत ताकत होती है। इसका सेवन हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

हरी पत्तेदार सब्जी (Green leafy vegetable) - हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर आयरन, फोलेट, फाइबर, कैल्शियम होता है। कैल्शियम के सेवन से हाइट को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। कोशिश करें कि हर दिन सब्जियों का सेवन करें। सब्जी का सेवन शरीर के और भी अंगो के लिए बहुत लाभकारी होता है। आप चाहें तो पत्तागोभी, ब्रोकली, तुरई, टिंडा, पालक, चौलाई, मेथी, सरसों का साग आदि का इस्तेमाल करें।

क्या नहीं खाना चाहिए

यदि आप चाहते हैं कि आपकी हाइट बढ़े तो इसके लिए आप फास्ट फूड का सेवन करना पूरी तरह से बंद कर दें। फास्ट फूड से शरीर को बहुत हानि पहुंचती है और यदि आप इनका सेवन लगातार करते हैं, तो इससे बहुत नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki