बलगम वाली खांसी में क्या खाना चाहिए

बलगम वाली खांसी में क्या खाना चाहिए (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बलगम वाली खांसी में क्या खाना चाहिए (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जब आपको बलगम वाली खांसी होती है, तो ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण होता है जो आपके गले को शांत करने में मदद कर सकते हैं, आपकी कंजेशन को साफ कर सकते हैं और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं। इस लेख में कुछ भोजन विकल्प दिए गए हैं जो फायदेमंद हो सकते हैं।

youtube-cover

बलगम वाली खांसी में क्या खाना चाहिए - What To Eat In Cough With Mucus In Hindi

1. गर्म तरल पदार्थ (Warm liquids): पानी, चाय या शोरबा जैसे गर्म तरल पदार्थ पीने से बलगम को ढीला करने और गले की खराश से राहत पाने में मदद मिल सकती है। बहुत गर्म पेय से बचने की कोशिश करें, क्योंकि वे आपके गले को और परेशान कर सकते हैं।

2. मसालेदार भोजन (Spicy foods): मिर्च मिर्च और अदरक जैसे मसालेदार भोजन आपके साइनस को खोलने और जमाव को साफ करने में मदद कर सकते हैं। इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो आपके गले में खराश और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

3. सिट्रस फल (Citrus fruits): संतरा, नींबू और अंगूर जैसे सिट्रस फल विटामिन C से भरपूर होते हैं, जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। वे बलगम को तोड़ने और जमाव को साफ करने में भी मदद कर सकते हैं।

4. शहद (Honey): शहद में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो गले की खराश को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। लाभ पाने के लिए आप अपनी चाय या गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिला सकते हैं।

5. लहसुन (Garlic): लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो संक्रमण से लड़ने और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो आपके गले में खराश और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

6. चिकन सूप (Chicken soup): चिकन सूप सर्दी या फ्लू के लिए एक बेहतरीन उपाय है। यह कंजेशन को दूर करने और गले में खराश को शांत करने में मदद कर सकता है। चिकन सूप में शोरबा में सिस्टीन नामक एक एमिनो एसिड भी होता है जो बलगम को तोड़ने में मदद कर सकता है।

7. हल्दी (Turmeric): हल्दी एक प्राचीन मसाला है जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें करक्यूमिन होता है जो सूजन को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है और बलगम से जुड़ी खांसी को कम करने में मदद कर सकता है।

8. प्रोबायोटिक्स (Probiotics): प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया हैं जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। वे किण्वित खाद्य पदार्थों जैसे कि दही, केफिर, और सायरक्राट में पाए जा सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहने और अपने जमाव को दूर करने में मदद करने के लिए खूब सारा पानी पीना भी महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, उन खाद्य पदार्थों से बचें जो आपके गले को परेशान कर सकते हैं, जैसे शराब, कैफीन और डेयरी उत्पाद।

जबकि ये खाद्य पदार्थ बलगम के साथ खांसी के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं, यदि आपके लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। वे आपको उचित निदान दे सकते हैं और आपके लिए सर्वोत्तम उपचार विकल्पों की सिफारिश कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now