शुगर में शहद या गुड़ क्या है लाभकारी

शुगर में शहद या गुड़ क्या है लाभकारी (sportskeeda Hindi)
शुगर में शहद या गुड़ क्या है लाभकारी (sportskeeda Hindi)

आज के समय में लोगों की अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से शुगर यानि डायबिटीज (diabetes) की समस्या बढ़ती जा रही है। शुगर (sugar) के मरीज को अपने खानपान का बहुत ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में कहा जाता है कि शुगर के रोगी को मीठे खाने से तो पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। यह सच भी है डायबिटीज के लिए मीठा काफी नुकसानदायक होता है। ऐसे में शुगर वाले लोग मीठे के हेल्दी सब्सिट्यूट का उपयोग कर सकते हैं। जैसे गुड (jaggery) और शहद (honey)। तो चलिए जानते हैं शुगर के रोगियों के लिए गुड़ या शहद में से किसका सेवन करना बेहतर हो सकता है।

youtube-cover

शुगर में शहद या गुड़ क्या है लाभकारी : what to eat in diabetes honey or jaggery in hindi

गुड़ खाने के फायदे - बता दें, गुड़ का सेवन चीनी के मुकाबले अच्छा होता है। गुड़ में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर, विटामिन बी1, विटामिन बी6, और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

शहद खाने के फायदे - शहद का सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। शहद में एंटी-इन्फ्लमेट्री प्रॉपर्टीज मधुमेह की जटिलताओं को कम करने बेहद फायदेमंद माना जाता है।

डायबिटीज में गुड़ का सेवन - अक्सर लोग शुगर में चीनी से ज्यादा गुड़ खाना पसंद करते हैं। वहीं आपको बता दें, डायबिटीज वाले लोगों को गुड़ का सेवन भी अधिक नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से भी इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। इसके साथ ही बता दें कि गुड़ और चीनी दोनों ही गन्ने के रस से बनती है।

डायबिटीज में शहद का सेवन - आपको बता दें, शहद एक प्राकृतिक चीनी होती है। ऐसे में यह शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद है। चीनी के मुकाबले शहद का प्रभाव अधिक फायदेमंद होता है। वहीं शहद का सेवन करने से भी इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है।

इन दोनों में किसका सेवन करना चाहिए - आपको बता दें, गुड़ और शहद दोनों का ही सेवन करने से खून में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। लेकिन कहा जाता है कि शहद का सेवन करना अधिक बेहतर है क्योंकि शहद में विटामिन बी, विटामिन सी और पोटैशियम पाया जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan