अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए सैर करने के शीर्ष 5 कारण क्या हैं?

What are the top 5 reasons to take walk for good mental health
अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए सैर करने के शीर्ष 5 कारण क्या हैं?

टहलना आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक प्रभावी और आसान तरीका है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि नियमित रूप से टहलना तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने और समग्र मनोदशा में सुधार करने में मदद कर सकता है।

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए सैर करने के शीर्ष 5 कारणों को जानने के लिए निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें:-

तनाव और चिंता कम करता है

टहलना तनाव और चिंता को कम करने का एक शानदार तरीका है। जब हम तनावग्रस्त या चिंतित होते हैं, तो हमारे शरीर से कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन निकलते हैं, जो हमें तनावग्रस्त और चिड़चिड़ा महसूस करा सकते हैं। चलने जैसे व्यायाम, हमारे शरीर में इन तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं और एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ावा दे सकते हैं, जो शरीर के प्राकृतिक मूड-बूस्टर हैं।

youtube-cover

शोध से पता चला है

तनाव और चिंता के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है और समग्र मनोदशा में सुधार हो सकता है। जर्नल ऑफ साइकियाट्रिक रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि 10 दिनों तक रोजाना सिर्फ 30 मिनट तक टहलना प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार वाले लोगों में चिंता के लक्षणों को कम करने के लिए पर्याप्त था।

आत्मबल बढ़ाता है

टहलना भी आत्म-सम्मान को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो अच्छे मानसिक स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण घटक है। जब हम चलते हैं, तो हमारा शरीर एंडोर्फिन छोड़ता है, जो हमारे मूड को बेहतर बनाने और हमें अपने बारे में बेहतर महसूस कराने में मदद कर सकता है।

चलने से संबंधित लक्ष्यों को निर्धारित करना और प्राप्त करना, जैसे प्रति दिन एक निश्चित संख्या में कदम चलना या चलने की चुनौती को पूरा करना, आत्म-सम्मान और उपलब्धि की भावनाओं को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।

संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है

संज्ञानात्मक कार्य में सुधार!
संज्ञानात्मक कार्य में सुधार!

चलने से संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने में भी मदद मिल सकती है, जो अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। स्मृति, ध्यान और कार्यकारी कार्य में सुधार के लिए नियमित रूप से चलना दिखाया गया है, जो संज्ञानात्मक कार्य के सभी महत्वपूर्ण घटक हैं।

सामाजिक संपर्क बढ़ाता है

टहलना सामाजिक संबंधों को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है, जो अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। दूसरों के साथ चलना अकेलेपन और अलगाव की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकता है, और जुड़ाव और अपनेपन की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

नींद में सुधार करता है

अंत में, चलने से भी नींद में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जो अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। मूड को नियंत्रित करने, तनाव कम करने और समग्र संज्ञानात्मक कार्य में सुधार के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now