टॉप 6 असामान्य आदतें क्या हैं जो हमे दुनिया में एक अलग स्थान दिला सकतीं हैं?

What are the top 6 unusual habits that can make us stand out in the world?
टॉप 6 असामान्य आदतें क्या हैं जो हमे दुनिया में एक अलग स्थान दिला सकतीं हैं?

हमारे चारों ओर मौजूद ढेर सारे विकल्पों और उत्तेजनाओं से विचलित होना आसान है। ध्यान केंद्रित और उत्पादक बने रहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है जब हमारे ध्यान के लिए इतने सारे विक्षेप हो रहे हों। हालाँकि, कुछ असामान्य आदतों को अपनाकर, आप विकर्षणों से ऊपर उठ सकते हैं और शीर्ष 1% सफल व्यक्तियों में शामिल हो सकते हैं।

यहां शीर्ष छह असामान्य आदतें हैं जो आपको विचलित आधुनिक दुनिया में केंद्रित, उत्पादक और सफल रहने में मदद कर सकती हैं।

डीप वर्क को प्राथमिकता दें

डीप वर्क बिना विचलित हुए संज्ञानात्मक रूप से मांग वाले कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता है। आज की तेजी से भागती दुनिया में सफलता के लिए यह एक आवश्यक कौशल है। गहरे काम को प्राथमिकता देने के लिए, आपको इसके लिए अलग से समय निर्धारित करना होगा। समय के इन ब्लॉकों के दौरान, सोशल मीडिया, ईमेल और अन्य सूचनाओं जैसे सभी विकर्षणों को समाप्त करें। इसका मतलब है अपना फोन बंद करना, अपना ईमेल इनबॉक्स बंद करना और काम करने के लिए एक शांत जगह ढूंढना।

न्यूनतमवाद को गले लगाओ

न्यूनतमवाद को गले लगाओ!
न्यूनतमवाद को गले लगाओ!

मिनिमलिज्म कम में ज्यादा जीने की कला है। ऐसी दुनिया में जहां हम लगातार विज्ञापनों और संदेशों से बमबारी कर रहे हैं जो हमें और अधिक खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, अतिसूक्ष्मवाद को गले लगाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि, ऐसा करके, आप अपने जीवन को सरल बना सकते हैं और उन विकर्षणों की संख्या को कम कर सकते हैं जो आपको अपने लक्ष्यों से दूर करते हैं।

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

माइंडफुलनेस मौजूद रहने और पल में पूरी तरह से व्यस्त रहने का अभ्यास है। विचलित दुनिया में सफलता के लिए यह एक आवश्यक आदत है क्योंकि यह आपको विकर्षणों को दूर करने और कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है।

youtube-cover

व्यक्तिगत विकास के लिए पढ़ें

पढ़ना व्यक्तिगत वृद्धि और विकास के लिए एक उत्कृष्ट आदत है। यह आपको अपने उद्योग में नवीनतम रुझानों के बारे में सूचित रहने में मदद कर सकता है, अपने ज्ञान के आधार का विस्तार कर सकता है और अपने महत्वपूर्ण सोच कौशल में सुधार कर सकता है। पढ़ने की आदत बनाने के लिए, पढ़ने के लिए हर दिन अलग से समय निकालें। यह कम से कम 15 मिनट या अधिक से अधिक एक घंटे का हो सकता है।

संख्या की शक्ति को गले लगाओ

ऐसी दुनिया में जहां हमें लगातार और अधिक करने के लिए कहा जा रहा है, ना कहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि, विचलित दुनिया में सफलता के लिए ना कहना सीखना एक आवश्यक आदत है। उन प्रतिबद्धताओं को ना कहकर जो आपके लक्ष्यों या मूल्यों के अनुरूप नहीं हैं, आप वास्तव में महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय और मानसिक ऊर्जा मुक्त कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now