लिवर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी विटामिन्स 

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी विटामिन्स  (sportskeeda Hindi)
लिवर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी विटामिन्स (sportskeeda Hindi)

लिवर शरीर का एक अहम अंग होता है। लिवर (liver) व्यक्ति के खाने को पचाने, प्रोटीन का संश्लेषण करने, हार्मोन का उत्पादन करने और विषाक्त पदार्थों को छानने का काम करता है। लेकिन आपको बता दें कि लिवर को अपने कार्यों को करने में मदद करने के लिए शरीर में विटामिन्स की जरूरत होती है। शरीर में जरूरी विटामिन्स की कमी होने का असर लिवर स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। चलिए जानते हैं लिवर को स्वस्थ रखने के लिए कौन-कौन से विटामिन्स जरूरी है।

youtube-cover

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी विटामिन्स : What Vitamin Helps With Liver Health In Hindi

विटामिन ई - विटामिन ई (vitamin e ) एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो लिवर में फैट की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही विटामिन ई अन्य एंटीऑक्सीडेंट और मुक्त कणों के स्तर को संतुलित रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा विटामिन ई लिवर कोशिकाओं को मरने से बचाता है।

विटामिन सी - विटामिन ई (vitamin c) की तरह ही विटामिन सी भी एंटीऑक्सीडेंट है। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट का निम्न स्तर ऑक्सीडेटिव तनाव में असमानता पैदा कर सकता है। इसकी कमी असंतुलित कोशिकाओं पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, इससे लिवर से जुड़ी बीमारियां पैदा हो सकती हैं। विटामिन सी फैटी लिवर की बीमारी को रोकने में मदद करता है। खट्टे फलों जैसे संतरा, अंगूर, ब्रोकली और स्ट्रॉबेरी विटामिन सी के अच्छे सोर्स हैं।

विटामिन डी - विटामिन डी (vitamin d) लिवर के लिए बहुत जरूरी विटामिन्स में से एक है। विटामिन डी मेटाबॉलिक लिवर रोग और सूजन संबंधी बीमारियों को रोकने में व्यक्ति की मदद करता है। आपको बता दें धूप में बैठना विटामिन डी का सबसे बेहतर सोर्स होता है। अंडे की जर्दी, मशरूम, फोर्टिफाइड फूड्स विटामिन डी के अच्छे सोर्स होते हैं।

विटामिन बी - विटामिन बी ((vitamin B) लिवर के लिए सबसे अच्छे विटामिंस में से एक है। विटामिन बी से भरपूर डाइट लेने से लिवर की कई बीमारियों के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। अंडे, दूध, पनीर, टूना मछली, सब्जियों, बींस, सोया प्रोडक्ट, खमीर और केला में विटामिन बी काफी अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा राजमा, रेड मीट और टोफू में भी विटामिन बी पाया जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan