गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय क्या हैं?

What are the ways to get rid of neck pain?
गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय क्या हैं?

गर्दन का दर्द विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिसमें खराब मुद्रा, मांसपेशियों में तनाव, चोट या अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां शामिल हैं। कारण चाहे जो भी हो, गर्दन का दर्द बहुत असुविधाजनक हो सकता है और दैनिक गतिविधियों को करना मुश्किल बना सकता है। गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं।

हम आज गर्दन के दर्द के इलाज के कुछ सबसे प्रभावी तरीकों के बारे में जानेंगे।

खींचने के व्यायाम

गर्दन के दर्द को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक स्ट्रेचिंग व्यायाम करना है जो गर्दन की मांसपेशियों में तनाव को दूर करने में मदद करता है। गर्दन के दर्द के लिए कुछ सबसे प्रभावी स्ट्रेच में शामिल हैं:

चिन टक: अपनी पीठ सीधी और कंधे नीचे करके बैठें या खड़े हों। अपनी ठुड्डी को अपनी छाती से सटाएं और 5 सेकंड के लिए रुकें। 10 बार दोहराएं।

शोल्डर रोल्स: अपनी पीठ सीधी और कंधों को रिलैक्स करके बैठें या खड़े हों। अपने कंधों को आगे और पीछे की ओर घुमाएं, और फिर गोलाकार गति में। 10 बार दोहराएं।

youtube-cover

गर्दन को घुमाना: अपनी पीठ को सीधा रखते हुए बैठें या खड़े हों और कंधों को आराम दें। अपने सिर को दाहिनी ओर मोड़ें और 5 सेकंड के लिए रुकें। बाईं ओर दोहराएं। 10 बार दोहराएं।

गर्म और बर्फ चिकित्सा

गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने का एक और प्रभावी तरीका है हीट और आइस थेरेपी का उपयोग करना। प्रभावित क्षेत्र पर गर्मी लगाने से तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम करने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जबकि बर्फ का उपयोग सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

हीट थेरेपी का उपयोग करने के लिए, गर्दन पर एक बार में 20 मिनट के लिए हीटिंग पैड या गर्म तौलिया लगाएं। आइस थेरेपी का उपयोग करने के लिए, बर्फ की एक थैली या एक ठंडे पैक को एक तौलिये में लपेटें और इसे गर्दन पर एक बार में 15 मिनट के लिए लगाएं। आवश्यकतानुसार गर्मी और बर्फ चिकित्सा के बीच वैकल्पिक।

मसाज थैरेपी

मसाज थेरेपी गर्दन के दर्द के इलाज में काफी कारगर!
मसाज थेरेपी गर्दन के दर्द के इलाज में काफी कारगर!

मसाज थेरेपी भी गर्दन के दर्द के इलाज में काफी कारगर हो सकती है। एक कुशल मालिश चिकित्सक तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देने, परिसंचरण में सुधार और दर्द को कम करने में मदद करने के लिए कई तरह की तकनीकों का उपयोग कर सकता है। गर्दन के दर्द के लिए सबसे प्रभावी मालिश तकनीकों में शामिल हैं:

स्वीडिश मालिश: एक कोमल, पूरे शरीर की मालिश जो तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकती है।

ट्रिगर प्वाइंट थेरेपी: एक मालिश तकनीक जो दर्द और तनाव को कम करने में मदद करने के लिए मांसपेशियों में विशिष्ट बिंदुओं को लक्षित करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now