ध्यान के अच्छे अभ्यासों के लिए अपने मन को थामने के क्या तरीके हैं?

What are the ways to pause your mind for good meditation practices?
ध्यान के अच्छे अभ्यासों के लिए अपने मन को थामने के क्या तरीके हैं?

ध्यान एक प्राचीन अभ्यास है जो कई शारीरिक और मानसिक लाभ प्रदान करने के लिए सिद्ध हुआ है। जबकि बहुत से लोग मानते हैं कि ध्यान में मन को खाली करना शामिल है, वास्तविकता यह है कि यह ध्यान केंद्रित करने के लिए मन को प्रशिक्षित करने के बारे में अधिक है। हालांकि, कई लोगों के लिए, एक स्पष्ट और केंद्रित चित्तावस्था प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

यहाँ अच्छे ध्यान अभ्यासों के लिए अपने मन को शांत करने के कुछ तरीके दिए गए हैं।

एक शांत स्थान खोजें

ध्यान करने के लिए एक शांत स्थान खोजना महत्वपूर्ण है, जहाँ आप किसी भी विकर्षण को बंद कर सकें। यह आपके घर का एक कमरा, आपके बगीचे का एक एकांत कोना या एक शांतिपूर्ण बाहरी स्थान हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप सहज हैं और वातावरण विश्राम के लिए अनुकूल है।

youtube-cover

एक नियमित ध्यान अभ्यास स्थापित करें

यदि आप अपने ध्यान सत्रों का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं तो नियमित ध्यान अभ्यास विकसित करना आवश्यक है। प्रत्येक दिन एक ही समय पर ध्यान करने से, आपका मन धीरे-धीरे दिनचर्या का अधिक अभ्यस्त हो जाएगा, जिससे आराम करना और ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाएगा।

अपनी सांस पर ध्यान दें

अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करना आपके दिमाग को साफ करने और विश्राम की स्थिति स्थापित करने का एक सरल और प्रभावी तरीका है। आराम से बैठें और गहरी, धीमी सांसें लें, नाक से सांस लें और मुंह से सांस छोड़ें। जैसे ही आप सांस लेते हैं, अपने शरीर के अंदर और बाहर जाने वाली हवा की अनुभूति पर ध्यान केंद्रित करें।

निर्देशित ध्यान का प्रयोग करें

निर्देशित ध्यान शुरुआती लोगों के लिए एक सहायक उपकरण हो सकता है जो अपने दिमाग को शांत करने के लिए संघर्ष करते हैं। कई मुफ्त ध्यान ऐप उपलब्ध हैं जो अलग-अलग लंबाई और थीम के निर्देशित ध्यान प्रदान करते हैं।

योगाभ्यास करें

योगाभ्यास करें!
योगाभ्यास करें!

योग ध्यान के लिए अपने शरीर और मन को तैयार करने का एक शानदार तरीका है। शारीरिक आसन, या आसन, मांसपेशियों को फैलाने और ढीला करने में मदद करते हैं, जिससे लंबे समय तक आराम से बैठना आसान हो जाता है।

विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों का उपयोग करें

विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों में आपके दिमाग में एक शांत छवि या परिदृश्य को चित्रित करना शामिल है। यह आपके ध्यान को अपने विचारों से दूर करने और अधिक शांतिपूर्ण चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।

प्रगतिशील स्नायु विश्राम का अभ्यास करें

प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन में आपके शरीर के अलग-अलग मसल ग्रुप को एक-एक करके टेंशन देना और रिलैक्स करना शामिल है। यह शारीरिक तनाव को दूर करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

धैर्य रखें

जब आप ध्यान करना सीखते हैं तो अपने आप में धैर्य रखना आवश्यक है। ध्यान के दौरान मन का भटकना आम बात है, खासकर शुरुआत में। निराश या निराश होने के बजाय, केवल विचार को स्वीकार करें और धीरे-धीरे अपना ध्यान अपनी सांस या केंद्र बिंदु पर वापस लाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा