ब्रेकअप के दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के तरीके क्या हैं?

What are ways to protect your mental health during a breakup?
ब्रेकअप के दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के तरीके क्या हैं?

ब्रेकअप कभी आसान नहीं होते। वे भावनात्मक और मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, जिससे आप उदास, भ्रमित और अभिभूत महसूस कर सकते हैं। ब्रेकअप के दौरान कई तरह की भावनाओं का अनुभव करना सामान्य है, और इस दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना आवश्यक है।

ब्रेकअप के दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

अपने आप को शोक करने दो

रिश्ते के अंत का शोक मनाने के लिए खुद को समय देना जरूरी है। आप उदासी, क्रोध, ग्लानि या यहां तक कि राहत की भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं। ये भावनाएँ सामान्य और स्वस्थ हैं। उन्हें दूर करने या उन्हें अनदेखा करने का प्रयास न करें। इसके बजाय, उन्हें स्वीकार करें और अपने आप को उन्हें महसूस करने दें।

आत्म-देखभाल का अभ्यास करें

youtube-cover

ब्रेकअप के दौरान सेल्फ केयर बहुत जरूरी है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों का ख्याल रख रहे हैं। स्वस्थ भोजन खाएं, व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें। आराम से स्नान करें, टहलने जाएं या ध्यान का अभ्यास करें। अपने आप को किसी ऐसी चीज़ के साथ पेश करें जिसका आप आनंद लेते हैं, चाहे वह फिल्म हो, किताब हो या पसंदीदा भोजन।

आत्म-विनाशकारी व्यवहार से बचें

ब्रेकअप के दौरान, अत्यधिक शराब पीने, नशीली दवाओं के उपयोग या आकस्मिक सेक्स जैसे आत्म-विनाशकारी व्यवहारों में पड़ना आसान है। ये व्यवहार अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए उनके नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। इसके बजाय, अपनी भावनाओं से निपटने के स्वस्थ तरीके खोजें। किसी दोस्त से बात करें, टहलने जाएं या विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें।

वर्तमान पर ध्यान दें

अतीत में फंस जाना या ब्रेकअप के दौरान भविष्य की चिंता करना आसान है। हालाँकि, वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने से आपको जमीन पर बने रहने और चिंता कम करने में मदद मिल सकती है। वर्तमान क्षण में बने रहने में आपकी मदद करने के लिए ध्यान, गहरी सांस लेने या विज़ुअलाइज़ेशन जैसी माइंडफुलनेस तकनीकों का प्रयास करें।

सीमाओं का निर्धारण

youtube-cover

ब्रेकअप के दौरान अपने पूर्व-साथी के साथ सीमाएँ निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। यदि आप उनके साथ संवाद करना जारी रखते हैं, तो भावनात्मक रोलरकोस्टर में वापस जाना आसान है। आप उनके साथ कब और कैसे संवाद करेंगे, इसके बारे में स्पष्ट सीमाएँ निर्धारित करें।

सोशल मीडिया से ब्रेक लें

ब्रेकअप के दौरान सोशल मीडिया एक माइनफील्ड हो सकता है। अपने पूर्व-साथी की पोस्ट या तस्वीरें देखकर दर्दनाक भावनाएं पैदा हो सकती हैं और आगे बढ़ना मुश्किल हो सकता है। सोशल मीडिया से ब्रेक लेने या अपने पूर्व-साथी को अनफॉलो करने पर विचार करें जब तक कि आप बेहतर भावनात्मक स्थिति में न हों। यह आपको सोशल मीडिया से विचलित हुए बिना अपने और अपने उपचार पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।

क्षमा का अभ्यास करें

ब्रेकअप के बाद माफी हीलिंग का एक अनिवार्य हिस्सा है। अपने पूर्व-साथी के प्रति क्रोध, आक्रोश या दोष को पकड़ना आसान है। हालाँकि, यह आपको आगे बढ़ने और शांति पाने से रोक सकता है। क्षमा का मतलब उनके व्यवहार को भूलना या बहाना नहीं है, बल्कि इसका मतलब है कि आप जो भावनात्मक बोझ ढो रहे हैं, उसे छोड़ देना। यह एक प्रक्रिया है, और इसमें समय लगता है, लेकिन यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now