World Cancer Day क्या होता है, जानिये इसका इतिहास और इस साल की थीम 

World Cancer Day क्या होता है, जानिये इसका इतिहास और इस साल की थीम
World Cancer Day क्या होता है, जानिये इसका इतिहास और इस साल की थीम

हर साल आज ही के दिन यानी 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे उद्देश्य है कि लोगों को कैंसर के बारे में जागरूक किया जा सके। लोगों तक इसके बारे में जानकारी फैलाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम के जरिए संदेश दिया जाता है जिससे लोग सही समय पर इसकी पहचान कर सके। पूरी दुनिया में कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (यूआईसीसी) द्वारा 4 फरवरी 2000 को विश्व कैंसर दिवस मनाने की घोषणा की गई थी। तबसे लेकर आजतक इसे मनाया जाता रहा है और हर साल एक नई थीम जारी की जाती है। इस साल की थीम है, ''क्लोज द केयर गैप (Close The Care Gap )'' थीम के साथ मनाया जा रहा है।

वहीं वैश्विक स्तर पर कैंसर के खिलाफ कार्य करने के लिए (UICC) यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल की स्थापना वर्ष 1993 में जिनेवा, स्विट्जरलैंड में की गई थी। ये संस्था कैंसर के विरूद्ध लड़ने में प्रथम भूमिका निभाती है।

कैंसर के बारे में सुनकर ही लोग डर जाते हैं, क्योंकि ये भी बहुत घातक बीमारी। लंबे इलाज के बावजूद कई बार कुछ ही लोगों की जान बच पाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कैंसर को एक जानलेवा बीमारी मान चुका है। WHO के मुताबिक हर 10 में से एक भारतीय को कैंसर होने की आशंका बनी रहती है और 2025 तक तो देश के 16 लाख लोग कैंसर का शिकार हो सकते हैं। जिसमें सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के मरीज़ होंगे।

कैंसर कितने प्रकार के होते हैं -

How many types of cancer are there?

ब्लड कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, ब्रेन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, लंग कैंसर, पैनक्रियाटिक कैंसर, बोन कैंसर

कैंसर के कारण -

Cause of cancer

तम्बाकू का सेवन करना

गलत डाइट

एक्स-रे से निकली हानिकारक किरणों का ज्यादा एक्सपोजर

सूरज से निकलने वाली यूवी रेज़

कैंसर के आम कारणों में धूम्रपान करना

शारीरिक इंफेक्शन

फैमिली के जीन पर भी निर्धारित करता है

फिजिकल एक्टिविटी की कमी

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now