Create

व्हीटग्रास जूस के 5 फायदे : Wheatgrass Juice Ke 5 Fayde

व्हीटग्रास जूस के फायदे (source - sportskeeda hindi)
व्हीटग्रास जूस के फायदे (source - sportskeeda hindi)

व्हीटग्रास (Wheatgrass), आम गेहूं के पौधे की ताजा अंकुरित पहली पत्तियां है, जिसका उपयोग भोजन, ड्रिंक्स या आहार पूरक के रूप में किया जाता है। व्हीटग्रास को फ्रिज में सुखा कर या ताजा परोसा जाता है और इसलिए यह गेहूं के माल्ट से अलग होता है। व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass Juice) के रूप में, लीवर को डिटॉक्सीफाई (detoxify) करने से लेकर इम्यून फंक्शन (immune function) को बेहतर बनाने तक सब कुछ कर सकता है। व्‍हीटग्रास जूस को आज सुपर फूड्स में से एक जाना जाता है।

व्हीटग्रास जूस का उपयोग सुंदरता को बनाए रखने के लिए किया जाता है। स्‍वास्‍थ के द्रष्टिकोण से इस जूस का सेवन करने पर यह हमारी बहुत सी कमजोरियां दूर होती हैं और व्‍हीटग्रास जूस रोगों को दूर करने में मदद करता है। आइए व्हीटग्रास जूस की खूबियों और उसके फायदों को जानते हैं -

व्हीटग्रास जूस के 5 फायदे : Wheatgrass Juice Ke 5 Fayde In Hindi

1. पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट में उच्च (high in nutrients and anti-oxidants)

व्हीटग्रास क्लोरोफिल और कई विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड में उच्च होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (oxidative stress) और सेल डैमेज को रोक सकती है।

2. कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है (can reduce cholesterol)

व्हीटग्रास जूस के सेवन से ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। इसकी गुणकारी सामग्री की खूबी कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस भी कर सकती है।

3. कैंसर कोशिकाओं को ख़त्म करने में मदद कर सकता है (can kill cancer cells)

व्हीटग्रास जूस कैंसर सेल्स को मारने और कैंसर के विकास को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही, एक अध्ययन में पाया गया कि यह कीमोथेरेपी (chemotherapy) की जटिलताओं को कम कर सकता है।

4. वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है (helps in weight loss)

व्हीटग्रास और अन्य हरी सब्जियों में मौजूद थायलाकोइड्स (thylakoids) वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं। इसीलिए व्हीटग्रास को वजन घटाने में लाभदायक माना जाता है।

5. ब्लड शुगर रेगुलेट करने में मदद करता है (regulates blood sugar levels)

यह सिद्ध है कि, व्हीटग्रास ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, इसे जूस की तरह लेने से आप आसानी से अपनी डाइट में अच्छा बदलाव कर सकते है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment