Create

व्हीट ग्रास पाउडर के 5 फायदे

व्हीट ग्रास पाउडर के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
व्हीट ग्रास पाउडर के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

व्हीटग्रास (Wheat Grass) एक प्रकार की घास है जो ट्रिटिकम एस्टिवम (Triticum aestivum) पौधे से उगती है। इसका उपयोग एक स्वस्थ भोजन के रूप में किया जाता है। इसके कई लाभ हैं। ज्यादातर लोग इसे जूस के रूप में पीते हैं या फिर सप्लीमेंट के रूप में लेने के लिए व्हीटग्रास का पाउडर खरीदते हैं। यह लेख व्हीटग्रास पाउडर के फायदों के बारे में बताने जा रहा है।

व्हीट ग्रास पाउडर के 5 फायदे - Wheat Grass Powder Ke Fayde In Hindi

1. त्वचा रोगों का इलाज करे (Treats skin diseases)

व्हीटग्रास पाउडर के सेवन से एक्जिमा और सोरायसिस जैसे त्वचा रोगों का इलाज किया जा सकता है। व्हीटग्रास त्वचा को साफ करने में मदद करता है। इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं, जो विभिन्न त्वचा संक्रमणों के उपचार में सहायक हो सकते हैं।

2. वजन कम करने में सहायक (Aids in weight loss)

व्हीटग्रास पाउडर पोषक तत्वों से भरा होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ रहने और अपनी पूरी क्षमता से कार्य करने में मदद करता है, जिसकी आपको वजन घटाने की यात्रा के दौरान आवश्यकता होगी। इसका पाउडर वजन घटाने में मदद कर सकता है। हालांकि, व्हीटग्रास अकेले वजन कम करने में आपकी मदद नहीं कर सकता है। व्हीटग्रास आपको भोजन के बीच अधिक समय तक भरा रहने में मदद कर सकता है।

3. शरीर को विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करे (Helps the body eliminate toxins)

व्हीटग्रास पाउडर में पाया जाने वाला क्लोरोफिल आपके शरीर को इसकी प्राकृतिक विषहरण प्रक्रिया में मदद कर सकता है। क्लोरोफिल (chlorophyll) संरचनात्मक रूप से हीमोग्लोबिन के समान है (मानव रक्त में पाया जाने वाला ऑक्सीजन ले जाने वाला अणु)। इस समानता के कारण, क्लोरोफिल युक्त व्हीटग्रास आपके रक्त को बढ़ाने के लिए माना जाता है और उन्मूलन के लिए आपके यकृत और गुर्दे से पदार्थों को ले जाने में मदद करता है।

4. पाचन में सुधार करे (Improves digestion)

व्हीटग्रास पाउडर में कई तत्व होते हैं जो पाचन का समर्थन करते हैं, जिसमें फाइबर और विटामिन B शामिल हैं। आपके पाचन तंत्र के स्वस्थ कार्य के लिए इन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, (विटामिन B) खाद्य कोशिकाओं से प्राप्त ऊर्जा को स्थानांतरित करने में मदद करते हैं, जहां इसकी आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, थायमिन (thiamine) कार्ब्स को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है और राइबोफ्लेविन (riboflavin) आपके पाचन तंत्र की म्यूकोसल लाइनिंग (mucosal lining) को स्वस्थ रखता है। व्हीटग्रास में ये दोनों विटामिन B होते हैं।

5. लिवर को साफ करे (Cleanses the liver)

व्हीटग्रास पाउडर संभवत: लिवर पर इसके प्रभावों के लिए जाना जाता है। लिवर आपके शरीर का प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है और अपने विषहरण गुणों के साथ, व्हीटग्रास पाउडर इस महत्वपूर्ण अंग को बहाल करने और पुनर्जीवित करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...