अखरोट (Walnuts) कब और कितना खाएं?

अखरोट (Walnuts) कब और कितना खाएं? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अखरोट (Walnuts) कब और कितना खाएं? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अखरोट न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जो संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। इन्हें अपने आहार में शामिल करने से कई फायदे मिल सकते हैं। अखरोट कब और कितना खाना चाहिए:-

अखरोट (Walnuts) कब और कितना खाएं? (When and How Much To Eat Walnuts In Hindi)

इष्टतम समय: अखरोट का सेवन दिन के किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन इसे अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना फायदेमंद है। एक अच्छा तरीका यह है कि इन्हें भोजन के बीच नाश्ते के रूप में लिया जाए या अपने नाश्ते या दोपहर के भोजन में शामिल किया जाए।

हिस्से का आकार: जबकि अखरोट पौष्टिक होते हैं, वे कैलोरी से भरपूर भी होते हैं। इनका सीमित मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है। अनुशंसित हिस्से का आकार लगभग 1 औंस या 28 ग्राम है, जो लगभग एक छोटी मुट्ठी है। यह मात्रा अत्यधिक कैलोरी सेवन के बिना पोषक तत्वों का अच्छा संतुलन प्रदान करती है।

पोषक तत्वों को बढ़ावा: अपने नाश्ते में अखरोट शामिल करने से आपके दिन की शुरुआत में पोषक तत्वों को बढ़ावा मिल सकता है। आप अनाज, दही या दलिया के ऊपर कटे हुए अखरोट छिड़क सकते हैं। वे कुरकुरा बनावट जोड़ते हैं और स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर प्रदान करते हुए स्वाद बढ़ाते हैं।

नाश्ते का समय: अखरोट अपने उच्च तृप्ति मूल्य के कारण एक उत्कृष्ट नाश्ता विकल्प है। जब भोजन के बीच भूख लगे, तो खुद को संतुष्ट रखने के लिए एक छोटी मुट्ठी अखरोट खा लें। वे स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर का संयोजन प्रदान करते हैं, जो भूख को नियंत्रित करने और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है।

सलाद और व्यंजन: स्वाद और बनावट जोड़ने के लिए अखरोट को विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर क्रंच के लिए सलाद, भुनी हुई सब्जियों, या स्टर-फ्राई पर कटे हुए अखरोट छिड़कें। वे सब्जी-आधारित और प्रोटीन-आधारित दोनों व्यंजनों के साथ अच्छी तरह मेल खाते हैं।

बेकिंग और डेसर्ट: अखरोट का उपयोग बेकिंग और डेसर्ट में समृद्धि और पौष्टिकता जोड़ने के लिए किया जा सकता है। आप इन्हें मफिन, कुकीज़, केक और ब्रेड में शामिल कर सकते हैं। अतिरिक्त बनावट और स्वाद के लिए कटे हुए अखरोट को फलों के सलाद, दही पैराफिट या आइसक्रीम पर भी छिड़का जा सकता है।

भंडारण: अखरोट की ताजगी और गुणवत्ता बनाए रखने के लिए इनका उचित भंडारण करें। इन्हें किसी एयरटाइट कंटेनर में ठंडी और सूखी जगह पर रखें। उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने और बासी होने से बचाने के लिए उन्हें रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में स्टोर करने की सलाह दी जाती है।

याद रखें कि अखरोट कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन उनमें कैलोरी अधिक होती है। यदि आप अपने कैलोरी सेवन पर ध्यान दे रहे हैं या आपकी विशिष्ट आहार संबंधी आवश्यकताएं हैं, तो अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए अखरोट की आदर्श मात्रा निर्धारित करने के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श लें।

अंत में, अखरोट को अपने आहार में शामिल करने से आपके भोजन और नाश्ते को पौष्टिक बढ़ावा मिल सकता है। उचित मात्रा में इनका आनंद लें, या तो नाश्ते के रूप में, नाश्ते के अलावा, या नमकीन और मीठे व्यंजनों में एक घटक के रूप में, और उनके स्वस्थ वसा, प्रोटीन, फाइबर और विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों का लाभ उठाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now