Weight Loss करने के कौन से तरीके हैं सबसे खराब, भूलकर भी न करें इस्तेमाल

Weight Loss करने के कौन से तरीके हैं सबसे खराब, भूलकर भी न करें इस्तेमाल
Weight Loss करने के कौन से तरीके हैं सबसे खराब, भूलकर भी न करें इस्तेमाल

बढ़ता वजन सभी की परेशानी बनता जा रहा है। जिससे कई सारी बीमारियों के लोग शिकार भी हो रहे हैं। इतना ही नहीं। वजन के कारण लोगों के अंदर का कॉन्फिडेंस भी कम होने लगता है। बढ़ा हुआ वजन लोगों को मानसिक और शारीरिक रूप से भी कमजोर कर देता है। अब लोग इस वजन को कम करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाने लगे हैं। जिसमें जिम से लेकर लोग डाइट तक सभी चीजों को फॉलो करते हैं। लेकिन क्या वजन कम करने के लिए सभी तरीके सही होते हैं ? इसी के बारे में आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि वजन कम करने के कौन से तरीके आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

Weight Loss करने के कौन से तरीके हैं सबसे खराब, भूलकर भी न करें इस्तेमाल Which are the worst ways to lose weight, do not use them even by mistake in hindi

दिनभर भूखे रहना (Stay hungry all day) - कई लोग वजन कम करने के लिए दिनभर खुद को भूखा रखते हैं, जिसके कारण वे पतले तो नहीं होते हैं, लेकिन भूखे रहने से बीमारियों के शिकार होने लगते हैं। इतना ही नहीं भूखे रहने के कारण कई बार वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है। इसलिए वजन को कम करने के लिए भूलकर भी इस तरीके को न अपनाएं।

बहुत ज्यादा व्यायाम करना (Exercise too much) - वजन कम करने के लिए लोग कई बार दिन में कई बार एक्सरसाइज करने लगते हैं। जिसके कारण उनकी हेल्थ पर बहुत ज्यादा असर पड़ने लगता है। इससे आपको कमजोरी होने लगेगी।

दवाइयों का इस्तेमाल न करें (Don't use medicines) - जल्दी वजन को कम करने के लिए कुछ लोग दवाइयों का सहारा भी लेने लगते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये आपकी सेहत को और ज्यादा खराब कर सकती हैं। हो सकता है कि थोड़े टाइम के लिए इसके आपको फायदे भी दिखें, लेकिन सेहत के लिए ये बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए दवाइयों के जरिए वजन कम करने की कोशिश न करें।

बहुत ज्यादा सख्ती न बरतें (Don't be too strict) - वजन को कम करने के दौरान खुद के साथ बहुत ज्यादा सख्ती बरतना हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने से आपको बहुत ज्यादा क्रेविंग हो सकती है। जिसकी वजह से वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपका वजन कम करने की जगह वजन बढ़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now