Create

नारियल पानी से किन बीमारियों को रखा जा सकता है दूर - Nariyal Pani Se Kin Bimariyon Ko Rakha Ja Sakta Hai Dur

नारियल पानी से किन बीमारियों को रखा जा सकता है दूर (फोटो-Sportskeeda hindi)
नारियल पानी से किन बीमारियों को रखा जा सकता है दूर (फोटो-Sportskeeda hindi)

नारियल पानी (Coconut Water) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, आयरन और विटामिन होते हैं, जो एक हेल्दी शरीर के लिए जरूरी होते हैं। विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। नारियल पानी का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है और त्वचा (Skin) में निखार आता है। हर दिन एक नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। ये आपको तरोताजा रखेगा और इम्यूनिटी बूस्ट करेगा। आइए जानते हैं नारियल पानी से किन बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है -

बीमारियों को दूर रखे नारियल पानी -

नारियल पानी का सेवन वैसे तो सभी को करना चाहिए, लेकिन अगर आप बीमार हैं तब तो नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant ) गुण होते हैं, जो किसी भी बीमारी से लड़ने में सक्षम होता है।

हाई ब्लड प्रेशर ( High Blood Pressure ) प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए नारियल का पानी पीना बहुत जरूरी है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है।

नारियल पानी का सेवन कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के लेवल को कम करने में बड़ा कारगर होता है। नारियल पानी में फाइबर की मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है।

वजन कम (Weight loss) करने के लिए नारियल पानी एक बहुत अच्छा उपाय है। अगर आप किसी तरह की डाइट अपना रहे हैं, तो नारियल पानी का सेवन करें, इसको पीने से आपको काफी देर तक एनर्जी का एहसास होगा और पेट भी भरा रहेगा। इसलिए वजन कम करने का सोचे तो नारियल पानी का सेवन जरूर करें।

अगर किसी को डायरिया (Diarrhoea) हो गया हो , तो ऐसे में नारियल पानी सबसे जरूरी हो जाता है। दरअसल जब डायरिया होता है, तो शरीर का सारा पानी मल और उल्टी के जरिए बाहर निकल जाता है, जिसके चलते शरीर बहुत कमजोर हो जाता है। इसलिए जब भी किसी को डायरिया हुआ हो तो नारियल पानी पीने के लिए दें। इसको पीने से तुरंत ताकत आएगी।

बुखार (Fever) में नारियल पानी चमत्कारिक होता है। यदि किसी को बुखार हो, तो नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि नारियल पानी पीने से बुखार में बढ़ा हुआ शरीर का टेंपरेचर कम होने लगता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment