Create

कीटो डाइट में किन फलों का सेवन करना चाहिए - Keto Diet Me Kin Falon Ka Sevan Karna Chahiye

कीटो डाइट में किन फलों का सेवन करना चाहिए ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
कीटो डाइट में किन फलों का सेवन करना चाहिए ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

आजकल कीटो डाइट (Keto diet) काफी चलन में है। हर कोई कीटो डाइट की तरफ भाग रहे हैं। कीटो डाइट को लोग वजन कम करने के लिए करते हैं। कीटो डाइट लो कार्ब डाइट(Low Carb Diet)प्लान होता है। इस डाइट में फैट (Fat) सबसे अधिक होता है प्रोटीन (Protein) की मात्रा कम ली जाती है, और कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates)बेहद ही कम शामिल की जाती है। कीटो डाइट में फैट को एनर्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए, इसमें फैट की मात्रा सबसे ज्यादा होती है लेकिन, अक्सर कीटो डाइट में ये परेशानी रहती है कि क्या खाएं क्या न खाएं। कौन से फल खांए और कौन से फल न खांए। इस परेशानी को दूर करने के लिए, आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कीटो में कौन से फलों का सेवन करना चाहिए।

कीटो डाइट में करें इन फलों का सेवन

ब्लैकबेरी (Blackberry) - ब्लैकबेरी का सेवन आप कीटो डाइट के दौरान कर सकते हैं। इसकी आप स्मूदी बनाकर पी सकते हैं, या फिर इसका सेवन आप किसी चीज में मिलाकर भी कर सकते हैं। ब्लैकबेरी में मौजूद फाइबर वजन को कम करने में बहुत मदद करता है।

टमाटर का करें सेवन (Eat tomatoes) - टमाटर को लोग सब्जी के रूप में ही जानते हैं। लेकिन टमाटर एक फ्रूट होता हैं। जिसका सेवन कीटो डाइट में करना लाभदायक होता है। टमाटर में फैट और कार्ब कम मात्रा में होता है। इसलिए इसको कीटो में शामिल किया गया है। टमाटर का सेवन तो हम सब्जियों में डालकर करते ही हैं। साथ ही इसकी स्मूदी बनाकर पी सकते हैं। या सलाद बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

नींंबू का करें सेवन (Eat lemon) - नींबू को कीटो डाइट में शामिल किया जा सकता है। नींबू में एंटीऑक्सिडेंट गुण भी मौजूद होते हैं। जिसके सेवन से हम खुद को फिट रख सकते हैं नींबू में कार्ब की मात्रा कम होती है। नींबू का सेवन आप शिकंजी के रूप में कर सकते हैं।

रास्पबेरी (Raspberries) - रास्पबेरी का सेवन आप ऐसे ही कर सकते हैं। या फिर इसकी स्मूदी बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। आधे कप रसभरी में 3.3 ग्राम कार्ब्स, 4 ग्राम फाइबर, 2.7 ग्राम शुगर, 16 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। रास्पबेरी के सेवन से कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। इससे ब्लडप्रेशर कम करने में मदद मिलती है और साथ ही आर्टरीज भी हेल्दी रहती हैं।

स्ट्रॉबेरी (Strawberry) - स्ट्रॉबेरी खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगती ही है और इसके कई फायदे भी हैं। कीटो में स्ट्रॉबेरी का सेवन किया जा सकता है। इसको आप स्मूदी ,कच्चा, या सलाद की तरह भी सेवन किया जा सकता है। स्ट्रॉबेरी में लगभग 4.7 ग्राम कार्ब्स,48.8 मिलीग्राम विटामिन सी, 4.1 ग्राम चीनी, 127 मिलीग्राम पोटेशियम, 20 माइक्रो ग्राम फोलेट और 27 कैलोरी होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment