क्या है सबसे अच्छा देसी घी या जैतून का तेल है?

Which is Healthier Desi Ghee or Olive Oil?
क्या है सबसे अच्छा देसी घी या जैतून का तेल है?

खाना पकाने के तेलों के बारे में बात आती है तो अक्सर पारंपरिक विकल्पों को नए विकल्पों के सामने खड़ा कर देती है। देसी घी या जैतून का तेल जो अक्सर खुद को इस चर्चा में पाते हैं दोनों के ही आपने-अपने फायदे होते हैं। दोनों के अपने अद्वितीय गुण, स्वाद और पोषण के लिए जाना जाता हैं, लेकिन वास्तव में कौन सा अधिक स्वास्थ्यवर्धक है, ये पता होना ज़रूरी है.

अपने आहार में शामिल करने के लिए जाने कौन है बेहतर देसी घी या जैतून का तेल:

देशी घी:

देसी घी मक्खन को उबालकर बनाया जाता है ताकि पानी की मात्रा और दूध के ठोस पदार्थ निकल जाएं और एक सुनहरा, स्वादिष्ट तरल निकल जाए। देसी घी संतृप्त वसा से समृद्ध है, जिसे एक समय में राक्षसी मान लिया गया था, लेकिन अब अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए पहचाना जाता है। घी वसा में घुलनशील विटामिन जैसे ए, ई और डी का स्रोत है और इसमें संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) होता है, जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा होता है।

देसी घी संतृप्त वसा से समृद्ध है!
देसी घी संतृप्त वसा से समृद्ध है!

जैतून का तेल:

जैतून का तेल, विशेष रूप से अतिरिक्त कुंवारी किस्म, भूमध्यसागरीय आहार की आधारशिला है और इसके हृदय-स्वस्थ गुणों के लिए जाना जाता है। यह मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करके हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, जैतून का तेल पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करता है।

स्वास्थ्य लाभों की तुलना:

1. दिल दिमाग:

देसी घी: संतृप्त वसा में उच्च होने के बावजूद, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि घी में वसा की अनूठी संरचना हृदय स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं डाल सकती है। हालाँकि, संयम महत्वपूर्ण है।

जैतून का तेल: अपने हृदय-सुरक्षात्मक गुणों के लिए व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है, विशेष रूप से अपने मोनोअनसैचुरेटेड वसा और एंटीऑक्सिडेंट के कारण।

2. पोषक तत्व सामग्री:

youtube-cover

देसी घी: इसमें वसा में घुलनशील विटामिन और सीएलए होता है, जो कम मात्रा में सेवन करने पर संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

जैतून का तेल: एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर।

3. उच्च तापमान पर खाना पकाना:

देसी घी: इसका धुआं बिंदु ऊंचा होता है, जो इसे हानिकारक उपोत्पादों में टूटे बिना उच्च तापमान पर पकाने के लिए उपयुक्त बनाता है।

जैतून का तेल: एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून के तेल में घी की तुलना में कम धुआं बिंदु होता है, जो इसे कम से मध्यम गर्मी पर खाना पकाने के लिए अधिक उपयुक्त बनाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।