नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए

नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए (sportskeeda Hindi)
नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए (sportskeeda Hindi)

नाभि शरीर का एक अहम अंग होता है। नाभि को साफ-सुथरा रखने के साथ ही हेल्दी रखना भी बहुत जरूरी होता है। यही कारण है कि पहले के समय में लोग नाभि पर तेल (Oil for Belly Button in Hindi) लगाने की सलाह देते थे। इसके लाभ की वजह से आयुर्वेद में नाभि पर तेल लगाने को काफी फायदेमंद माना जाता है। तो आइए जानते हैं नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए?(Which Oil is Good for Navel in Hindi)

youtube-cover

नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए?- Oils for Naval in Hindi

नीम का तेल -

नीम के तेल में फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए आप अपनी नाभि में नीम (Neem Oil) का तेल डाल सकते हैं। अगर आप रोजाना नाभि पर नीम का तेल लगाएंगे, तो इससे आपकी त्वचा को कई लाभ मिल सकते हैं।

सरसों का तेल -

नाभि पर सरसों का तेल (Mustard Oil) स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही स्किन और बालों को भी हेल्दी बनाता है। नाभि पर तेल लगाने से कब्ज और गैस की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

बादाम का तेल -

बादाम के तेल (Almond Oil) में भी विटामिन ई होता है। इसके अलावा बादाम के तेल में विटामिन ए, प्रोटीन, फैटी एसिड और जिंक भी पाया जाता है। इसलिए अगर आप चाहें तो नाभि पर बादाम का तेल भी लगा सकते हैं। बादाम का तेल स्किन, बालों के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

नारियल का तेल -

नारियल का तेल (Coconut Oil) पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आप अपने बालों, त्वचा और हेल्थ को सुरक्षित रखने के लिए नाभि पर नारियल का तेल लगा सकते हैं। नारियल के तेल में भी विटामिन ए, विटामिन ई और कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना नाभि पर नारियल का तेल लगाएंगे, तो इससे आपकी स्किन में निखार आएगा। स्किन खूबसूरत, मुलायम बनेगी।

तिल का तेल -

नाभि पर तिल का तेल (Sesame Oil) लगाना काफी फायदेमंद हो सकता है। तिल का तेल भी गर्म होता है, इसलिए इसे सर्दियों में नाभि पर डाला जा सकता है। इससे बॉडी में गर्माहट बनी रहेगी, साथ ही स्किन और बालों के स्वास्थ्य में भी सुधार होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now