पपीता में कौन सा विटामिन पाया जाता है - Papita Me Konsa Vitamin Paya Jata Hai

पपीता में कौन सा विटामिन पाया जाता है ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
पपीता में कौन सा विटामिन पाया जाता है ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

पपीता (Papaya) एक ऐसा फल है, जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद रहता है। पपीता का सेवन पाचन तंत्र को सही रखने में बहुत मदद करता है। पपीता को कच्चा और पका दोनों तरह से खाया जा सकता है। कच्चे पपीते की सब्जी बनती है, तो वहीं पके पपीते को हम काट कर या उसकी स्मूदी बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। पपीते में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए और कई अन्य मिनरल्स होते हैं। इसलिए पपीते के सेवन से शरीर को बहुत लाभ पहुंचते हैं। पपीते में पाए जाने वाले इन विटामिन्स के क्या फायदे होते हैं। इस बारे में जानते हैं।

पपीते में पाए जाने वाले विटामिन के फायदे

विटामिन सी (Vitamin C) - पपीते में विटामिन सी की मात्रा मौजूद होती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसी के साथ विटामिन सी के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

विटामिन ए (Vitamin A) - शरीर में जैसे विटामिन सी की जरूरत होती है। वैसे ही आंखों (Eyes) को स्वस्थ रखने, बालों की मजबूती के लिए, त्वचा (Skin) को जवां रखने और इंफेक्शन से शरीर को बचाए रखने के लिए विटामिन ए जरूरी होता है, और पपीते में विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है। जो हमें हर तरह से स्वस्थ रखने के लिए तैयार करता है।

विटामिन इ (Vitamin E) - पपीते में विटामिन इ की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण बालों और त्वचा को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। इसलिए पपीते के सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए।

फाइबर (Fiber) - पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में बहुत मदद करता है। फाइबर पाचन तंत्र को सही बनाए रखता है। यही नहीं, जिन लोगों को अक्सर कब्ज (Constipation) बनी रहती है। उन्हें पपीते का सेवन जरूर करना चाहिए । इससे कब्ज से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki