Create
Notifications

सफेद ब्रेड या ब्राउन ब्रेड, जानिए कौन सा है ज्यादा फायदेमंद- White Bread Ya Brown Bread, Janiye Kon Sa Hai Jyada Faydemand

सफेद ब्रेड या ब्राउन ब्रेड, जानिए कौन सा है ज्यादा फायदेमंद(फोटो-Sportskeeda hindi)
सफेद ब्रेड या ब्राउन ब्रेड, जानिए कौन सा है ज्यादा फायदेमंद(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आज के समय में ब्रेड (Bread) की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। सुबह के नाश्ते में ब्रेड खाना कई लोगों का पसंद होता है, ब्रेड कई तरह के होते हैं, सफेद ब्रेड (White Bread), ब्राउन ब्रेड (Brown Bread), मल्टीग्रेन ब्रेड (Multigrain bread) आदि, लेकिन आज हम बात करेंगे सफेद और ब्राउन ब्रेड के बारे में, सफेद ब्रेड और ब्राउन ब्रेड का सेवन ज्यादातर लोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सफेद ब्रेड या ब्राउन ब्रेड में सबसे हेल्दी ब्रेड कौन सा होता है, जो आपके सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। आइए जानते हैं सफेद ब्रेड और ब्राउन ब्रेड में कौन सा ब्रेड फायदेमंद होता है।

सफेद ब्रेड या ब्राउन ब्रेड, जानिए कौन सा है ज्यादा फायदेमंद

सफेद ब्रेड में पोषक तत्व

सफेद ब्रेड (White Bread) को आमतौर पर मैदा से बनाया जाता है। इसे बनाने में पोटेशियम ब्रोमेट, एजोडिकार्बोनामाइट आदि का इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही सफेद ब्रेड में फाइबर की मात्रा भी नहीं पाई जाती है और सफेद ब्रेड में अत्यधिक मात्रा में ग्लूटेन पाया जाता है। जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए अधिक मात्रा में सफेद ब्रेड का सेवन करने से पेट संबंधी बीमारियां हो सकती है।

ब्राउन ब्रेड में पोषक तत्व

ब्राउन ब्रेड (Brown Bread) में सफेद ब्रेड की तुलना में ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। क्योंकि ब्राउन ब्रेड को मैदे से नहीं, बल्कि आटे से बनाया जाता है। ब्राउन ब्रेड में विटामिन बी-6, विटामिन ई, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, जिंक, कॉपर और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। साथ ही इसमें फाइबर और कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप सफेद ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड का सीमित मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। आइए जानते हैं ब्राउन ब्रेड खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

ब्राउन ब्रेड के फायदे

1- ब्राउन ब्रेड का सीमित मात्रा में सेवन वजन (Weight) कम करने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि ब्राउन ब्रेड में फाइबर पाया जाता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

2- ब्राउन ब्रेड का सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि ब्राउन ब्रेड में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

3- शरीर में एनर्जी (Energy) की कमी महसूस होने पर ब्राउन ब्रेड का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इसे आटे से बनाया जाता है, इसलिए अगर आप नाश्ते में ब्राउन ब्रेड का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

4- ब्राउन ब्रेड का सेवन हार्ट (Heart) के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि ब्राउन ब्रेड का सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...