प्रक्रिया पर विश्वास करना स्वस्थ मानस के लिए क्यूँ ज़रूरी: मानसिक स्वास्थ्य

Why Believing in the Process Is Important for a Healthy Mind: Mental Health
प्रक्रिया पर विश्वास करना स्वस्थ मानस के लिए क्यूँ ज़रूरी: मानसिक स्वास्थ्य

हमारे जीवन में होने वाली किसी चीज़ के परिणामों पर ध्यान देना इतना आसान है, चाहे वह करियर हो, रिश्ता हो या पूरी तरह से कुछ और मगर एक बात अगर हम गांठ बांध लें, तो जीवन में कुछ भी हासिल करने से हमे कोई भी नही रोक सकता क्यूंकि हम अपनी भावनाओं को यहाँ किसी और से नही बल्कि प्रकृति से बांध लेतें हैं प्रक्रिया पर भरोसा कर के!

मगर असल में हम सब क्या करते है, हम प्रक्रिया पर भरोसा करने के विपरीत करते हैं और उन चीजों के बारे में उन्मत्त हो जाते हैं जो नहीं हो रही हैं, खासकर जब चीजें हमारी अपेक्षा के अनुरूप नहीं होती हैं। हालाँकि, यह आमतौर पर हमारे लिए बुरी तरह से समाप्त होता है।

निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें और जाने प्रक्रिया पर भरोसा करने के कई मानसिक और जीवन सुख लाभ:

1. आप अधिक आश्वस्त होतें हैं

आप अधिक आश्वस्त होतें हैं!
आप अधिक आश्वस्त होतें हैं!

लाभ आपको तब मिलता है जब आप प्रक्रिया पर भरोसा करते हैं, आप विश्वास बनाना सीखते हैं और खुद पर बेहतर भरोसा करते हैं। जब आप जानते हैं कि आपने वर्तमान में जहां हैं, वहां पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की है, तो आपको विश्वास है कि आप जहां चाहते हैं, वहां पहुंचेंगे।

2. खुद को चोट पहुँचाने की संभावना कम होती है

जब आप अपने जीवन पर जोर देते हैं तो अपना दिल तोड़ना इतना आसान होता है। प्रक्रिया पर भरोसा करने का मतलब है कि आप अपने आप को इतना महत्व देते हैं कि आप खुद को तनाव से दूर कर सकें। आप जानते हैं कि इस प्रक्रिया पर जुनूनी होने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि इससे कुछ भी नहीं बदलेगा, इसलिए बेहतर है कि इसे जाने दिया जाए।

youtube-cover

3. धैर्यवान बनते हैं

प्रक्रिया पर भरोसा करने के लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आप इसे सही तरीके से करने की योजना बनाते हैं। आप अपने चरित्र और दृष्टिकोण का निर्माण तब करते हैं जब आप चीजों की प्रक्रिया में भरोसा करते हैं और चीजों को होने देते हैं। यह विश्वास करके कि चीजें अंततः काम करेंगी, आप अनुशासन भी बना रहे हैं।

4. आप लचीले हो जाते हैं

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि जीवन आपके सामने कितनी चुनौतियाँ लाता है, लचीलापन एक ऐसी चीज़ है जिसे आप प्रक्रिया पर भरोसा करके हासिल करते हैं। आप इससे पहले कई लड़ाइयों से गुज़रे हैं और आप जानते हैं कि आप जिस चीज़ से गुज़र रहे हैं वह अस्थायी नहीं है।

5. यह आपको कृतज्ञता का अभ्यास करने में मदद करता है

जीवन इतनी चिंता से भरा हुआ है कि इसमें और अधिक चिंता करने का कोई कारण नहीं है। जाने देने से, आपके पास जो पहले से है उसके लिए आभारी होना सीखते हैं और इसे वहीं से लेते हैं। आप तब भी संतोष और आनंद सीखते हैं जब आप अभी तक वहां नहीं हैं जहां आप चाहते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now