हंसी आपके दिमाग और स्वास्थ्य के लिए क्यों है लाभकारी जानिए: मानसिक स्वास्थ्य

Why laughter is beneficial for your mind and health: Mental health
हंसी आपके दिमाग और स्वास्थ्य के लिए क्यों है लाभकारी जानिए: मानसिक स्वास्थ्य

बचपन में कभी हमे इस बात का एहसास नही था की जब भी हम बड़े होंगे तो हँसना एक बड़ा काम हो जायेगा. अब तक तो आप ये जान ही गए होंगे की, हँसना और दिल से हंसने में कितना बड़ा अंतर है. खैर! ये जान कर भी आपको हैरानी नही होनी चाहिए की आखिर क्यूँ हँसना हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक सुनहरी दावा सबित हो सकता है.

हंसी खुशी फैलाती है। हंसी और सेहत मेज पर नमक और काली मिर्च की तरह हैं। जो कपल्स एक साथ अच्छी हंसी साझा करते हैं, उनके रिश्ते में एक मजबूत बंधन होता है। क्या आप जानते हैं कि हंसी आत्मा के लिए अच्छी होती है?

एक अच्छी हंसी घर में धूप की तरह होती है। हंसी न केवल आपके चेहरे को चमकाती है और आपको खूबसूरत बनाती है बल्कि आपकी आंतरिक आत्मा को भी फिर से जीवंत करती है। यह आपके टूटे हुए दिल को ठीक करने के लिए हमेशा सबसे अच्छी दवा और सबसे शक्तिशाली हथियार है.

youtube-cover

जानिये आखिर क्यूँ है हंसी हमारे जीवन के लाभकारी:

1. हंसने से तनाव दूर होता है

जोर से हंसना तनाव मुक्त करने का सबसे अच्छा साधन है। हंसी मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाती है, एक प्राकृतिक अवसाद रोधी हार्मोन। यह आपके शरीर को रिचार्ज करने और आपके दिमाग को आराम देने में आपकी मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि अन्य गतिविधियों की तुलना में, हंसने या मुस्कुराने का सरल कार्य आपके मूड और खुशी के स्तर में काफी सुधार कर सकता है। यह आपको अवसाद और चिंता से लड़ने में भी मदद कर सकता है।

2. हंसी आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करती है

हंसी सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है जिसे कोई भी कर सकता है। इसे व्यायाम के कई रूपों में शामिल किया जा सकता है। हँसी योग कार्यशालाएँ आजकल पहले से ही लोकप्रिय हैं। इन योग सत्रों में, हँसी को शरीर के व्यायाम के रूप में शुरू किया जाता है, और यह संक्रामक हो जाता है जिससे पूरे समूह को बिना किसी चुटकुले के ज़ोर से हँसना पड़ता है।

3. ह्यूमर थेरेपी ब्लड प्रेशर के लिए कारगर है

ह्यूमर थेरेपी!
ह्यूमर थेरेपी!

तनाव के परिणामस्वरूप रक्तचाप बढ़ सकता है और पुरानी हृदय रोग हो सकता है। हंसी रक्तचाप को कम कर सकती है। हेमोडायलिसिस से गुजर रहे रोगियों पर किए गए एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि जिस समूह ने लगातार 8 सप्ताह तक कॉमेडी शो देखे, उनका रक्तचाप काफी कम हो गया।

4. हंसी बेहतर प्रतिरक्षा को बढ़ावा देती है

यह प्रतिरक्षा प्रणाली है जो हमें बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। यह साबित हो चुका है कि हंसने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ जाती है। हँसी सत्र या चिकित्सा में भाग लेने वाले व्यक्तियों ने एंटीबॉडी की बढ़ी हुई संख्या दिखाई जो प्रतिरक्षा समारोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।ै।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now