स्वस्थ मानसिक स्वास्थ्य के लिए रात का रूटीन क्यों महत्वपूर्ण है? जानिए!

Why is a nightly routine important for healthy mental health? Read!
स्वस्थ मानसिक स्वास्थ्य के लिए रात का रूटीन क्यों महत्वपूर्ण है? जानिए!Why is a nightly routine important for healthy mental health? Read!

रात का सही रूटीन हो या दिन का रूटीन, हम सब इसमें संघर्ष करते मिलते है. आजकल का समय इतना संघर्ष भरा है की एक समय पर डिनर करना भी मुश्किल है पर यदि हम इसमें थोडा भी सुधार कर लेते हैं तो नींद में सुधार के अलावा, सोने के समय की दिनचर्या आपको आत्म-देखभाल सिखाती है और काम करने की याददाश, ध्यान और अन्य संज्ञानात्मक कौशल के लिए आधार तैयार करती है। ये आपके मूड, तनाव के स्तर और व्यवहार को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. पर आपने अक्सर देखा होगा जभी भी आप ठीक से अपने दिन को व्यवस्तित नही रखते तब तक समस्या बनी ही रहती है.

रात का रूटीन क्यों महत्वपूर्ण है?

वयस्कों के लिए रात का एक स्वस्थ रूटीन महत्वपूर्ण है। सोने के समय की दिनचर्या आपके मस्तिष्क को दिन को रात से अलग करने में मदद करती है, आपके दिमाग और शरीर को दिन के तनाव से मुक्त करती है, और नींद में आराम करती है

शुरुआत करें: सोने का समय चुने

आपके मन में सोने का एक आदर्श समय हो सकता है - कहीं न कहीं शाम 7 से 8 बजे के बीच अक्सर छोटे बच्चों के सोने का समय होता है। लेकिन अगर आप समस्याओं का समाधान कर रहे हैं, तो सोने के समय से शुरू करना सबसे अच्छा है जो आपके बच्चे के स्वाभाविक रूप से सो जाने के सबसे करीब है।

रात का रूटीन को कैसे व्यवस्तित किया जा सकता है?

इस आदत को निर्धारित करने में आपको लगभग 2 से 3 सप्ताह लग सकते हैं.लेकिन अगर आप पूरी कोशिश करें तो ये समय काफी कम हो सकता है जैसे की आप सुबह ही अपना बिस्तर साफ़ कर दें. अपने रात के खाने की तैयारी सुबह ही सोच लें ये सब आपका समय बचाता है. और आपके काम करने की छमता को भी तेज़ी से बढ़ता है.

आपकी रात का एक स्वस्थ रूटीन कैसा होना चाहिए?

रात का एक स्वस्थ रूटीन 30 से 60 मिनट के बीच होनी चाहिए। यह आपको हड़बड़ी महसूस किए बिना आराम करने के लिए पर्याप्त समय देगा। लक्ष्य निरंतरता का निर्माण करना है, जो आपके शरीर को नींद के लिए प्रशिक्षित करेगा और अगले दिन उत्पादकता को प्रोत्साहित करेगा।

क्या रात का एक स्वस्थ रूटीन काम करती है?

जी हाँ रात का एक स्वस्थ रूटीन हमे नींद में सुधार के अलावा, आपके बच्चे को आत्म-देखभाल सिखाती है और काम करने की स्मृति, ध्यान और अन्य संज्ञानात्मक कौशल के लिए आधार तैयार करती है। रात का एक स्वस्थ रूटीन, तनाव के स्तर और व्यवहार को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा