बालों में तेल लगाने से रूसी क्यों बढ़ती है?

Why Oiling Your Hair Increase Dandruff?
बालों में तेल लगाने से रूसी क्यों बढ़ती है?

क्या आप ईमानदारी से अपने बालों में तेल लगाने के बावजूद रूसी जैसी समस्या का सामना करते हैं? बहुत से लोग इस तरह की समस्या का अनुभव करते हैं, लेकिन डरें नहीं, क्योंकि हम आपको आपके बालों में तेल लगाने से वास्तव में आपकी रूसी क्यों बदतर हो सकती है, इस बारे में विस्तार से बतायेंगे।

निम्नलिखित इन कुछ बिन्दुओं के माध्यम से जाने:

डैंड्रफ सर की एक सामान्य स्थिति है, जिसमें सर से मृत त्वचा कोशिकाएं निकल जाती हैं। इससे अक्सर सफेद परतें बन जाती हैं और खुजली होती है। हालाँकि डैंड्रफ का सटीक कारण पूरी तरह से समझा नहीं गया है, लेकिन यीस्ट का बढ़ जाना, शुष्क त्वचा और सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस जैसी कुछ त्वचा की स्थिति जैसे कारक इसके विकास में योगदान कर सकते हैं।

डैंड्रफ सर की एक सामान्य स्थिति है!
डैंड्रफ सर की एक सामान्य स्थिति है!

अब, तेल लगाने की दुविधा पर। अपने बालों में तेल लगाना एक लोकप्रिय प्रथा है जो अपने मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक प्रभावों के लिए जानी जाती है। हालाँकि, अगर इसे गलत तरीके से या अधिक मात्रा में लगाया जाए, तो यह रूसी की समस्या को बढ़ा सकता है।

जाने ऐसे:

1. यीस्ट का बढ़ जाना:

सर में प्राकृतिक रूप से मालासेज़िया नामक कवक होता है, जो आपकी त्वचा द्वारा उत्पादित तेल को खाता है। जब आप अपने सिर पर तेल लगाते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से इस कवक को भोजन प्रदान कर रहे होते हैं। तेल की अधिकता से मालासेज़िया की अत्यधिक वृद्धि हो सकती है, जो बदले में सूजन को ट्रिगर कर सकती है और त्वचा कोशिकाओं के झड़ने को तेज कर सकती है, जिसके कारण रूसी हो सकती है।

2. खराब स्कैल्प स्वच्छता:

आपके बालों में तेल लगाने से एक अवरोध पैदा हो सकता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं, पसीने और गंदगी को आपके स्कैल्प पर फंसा देता है। उचित सफाई के बिना, ये पदार्थ जमा हो सकते हैं और रूसी बनने में योगदान कर सकते हैं। तेल लगाने के बाद नियमित रूप से बाल न धोने से स्थिति और खराब हो सकती है।

3. तेलों का गलत चयन:

जब बालों की देखभाल की बात आती है तो सभी तेल समान नहीं होते हैं। कुछ तेल, जैसे नारियल तेल, कॉमेडोजेनिक होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे छिद्रों को बंद कर सकते हैं और रूसी को बढ़ा सकते हैं। हल्के तेलों या विशेष रूप से सर के लिए तैयार किए गए तेलों का चयन करने से इस समस्या को रोकने में मदद मिल सकती है।

youtube-cover

4. सर की अंतर्निहित स्थितियाँ:

यदि आप सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस जैसी सर की स्थितियों से ग्रस्त हैं, तो अपने बालों में तेल लगाने से लक्षण बढ़ सकते हैं। ऐसे मामलों में, अपनी स्थिति के प्रबंधन के लिए सर्वोत्तम कार्रवाई का निर्धारण करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा