वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे: लक्षण जिन्हें कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए!

World Brain Tumor Day: Symptoms that should never be ignored!
वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे: लक्षण जिन्हें कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए!

ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरूकता बढ़ाने, शुरुआती पहचान को बढ़ावा देने और इस स्थिति से प्रभावित व्यक्तियों और परिवारों का समर्थन करने के लिए प्रतिवर्ष 8 जून को विश्व मस्तिष्क ट्यूमर दिवस मनाया जाता है। ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि है जो सौम्य (गैर-कैंसर) या घातक (कैंसर) हो सकती है। जबकि सभी लक्षण ब्रेन ट्यूमर की उपस्थिति का संकेत नहीं देते हैं, कुछ ऐसे संकेत हैं जिन्हें कभी भी अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

आज हम उन लक्षणों का पता लगाएंगे जो समय पर निदान और उपचार सुनिश्चित करने के लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देते हैं।

बार-बार या गंभीर सिरदर्द:

सिरदर्द एक आम बीमारी है और अक्सर चिंता का कारण नहीं होता है। हालाँकि, यदि आप लगातार या गंभीर सिरदर्द का अनुभव करते हैं जो आपके सामान्य पैटर्न से अलग हो सकता है। ब्रेन ट्यूमर से संबंधित सिरदर्द अक्सर लगातार बने रहते हैं और समय के साथ बिगड़ जाते हैं। उनके साथ अन्य लक्षण भी हो सकते हैं जैसे मतली, उल्टी या दृष्टि में परिवर्तन। यदि आप ऐसे सिरदर्द का अनुभव करते हैं तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

तंत्रिका संबंधी परिवर्तन:

तंत्रिका संबंधी परिवर्तन!
तंत्रिका संबंधी परिवर्तन!

ब्रेन ट्यूमर विभिन्न न्यूरोलॉजिकल कार्यों को प्रभावित कर सकता है, जिससे व्यक्ति की शारीरिक या मानसिक क्षमताओं में ध्यान देने योग्य परिवर्तन हो सकते हैं। इन परिवर्तनों में दौरे, बोलने में कठिनाई, संतुलन, अंगों में कमजोरी या सुन्नता, या दृष्टि, श्रवण या गंध की भावना में परिवर्तन शामिल हो सकते हैं। यदि आप या आपका कोई जानने वाला इन न्यूरोलॉजिकल लक्षणों में से किसी का अनुभव करता है, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करना महत्वपूर्ण है।

संज्ञानात्मक और व्यक्तित्व परिवर्तन:

ब्रेन ट्यूमर संज्ञानात्मक कार्यों को प्रभावित कर सकता है, जिससे स्मृति समस्याएं, भ्रम, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और व्यक्तित्व में परिवर्तन हो सकता है। ये परिवर्तन मिजाज, चिड़चिड़ापन, अवसाद, या अनैच्छिक व्यवहार के रूप में प्रकट हो सकते हैं। यदि आप या आपका कोई प्रियजन संज्ञानात्मक क्षमताओं या व्यक्तित्व लक्षणों में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखता है, तो संपूर्ण मूल्यांकन के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

लगातार मतली और उल्टी:

जबकि मतली और उल्टी विभिन्न कारणों से हो सकती है, बिना किसी स्पष्ट कारण के उनके बने रहने को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क के सामान्य कामकाज को बाधित कर सकता है, जिससे इंट्राकैनायल दबाव बढ़ जाता है, जिससे ये लक्षण हो सकते हैं। यदि आप लगातार मतली और उल्टी का अनुभव करते हैं, खासकर जब अन्य संबंधित लक्षणों के साथ, तो चिकित्सा ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

youtube-cover

दृष्टि और श्रवण में परिवर्तन:

ब्रेन ट्यूमर दृष्टि और सुनने के लिए जिम्मेदार ऑप्टिक नसों और मस्तिष्क के अन्य हिस्सों को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, इन इंद्रियों में किसी भी अस्पष्ट परिवर्तन से चिंता बढ़नी चाहिए। इन परिवर्तनों में धुंधली दृष्टि, दोहरी दृष्टि, परिधीय दृष्टि की हानि, सुनने की हानि, या कानों में बजना (टिनिटस) शामिल हो सकते हैं। यदि आप दृष्टि या श्रवण में अचानक या अस्पष्ट परिवर्तन का अनुभव करते हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा व्यापक मूल्यांकन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now