जानें बालों के लिए 5 सबसे खराब तेल

जानें बालों के लिए 5 सबसे खराब तेल (sportskeeda Hindi)
जानें बालों के लिए 5 सबसे खराब तेल (sportskeeda Hindi)

बालों को मजबूत और हेल्दी रखना हर कोई चाहता है। खानपान में गड़बड़ी और तनाव भरी जीवनशैली के कारण लोगों में बालों से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। बालों का झड़ना, कम उम्र में बाल सफेद होना जैसी तमाम समस्याएं लोगों में आम हैं। वैसे तो बालों में तेल का इस्तेमाल हर कोई करता है। आज के समय में मार्केट में तमाम तरह के तेल मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल बालों पर किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि बालों के लिए कई तरह के तेल बहुत नुकसानदायक (Worst Oil For Hair) होते हैं। जानते हैं बालों के लिए खराब तेल के बारे में।

youtube-cover

बालों के लिए नुकसानदायक तेल (Worst Oil For Hair in Hindi)

अरंडी का तेल (Castor Oil) -

बालों में अरंडी का तेल लगाना नुकसानदायक हो सकता है। अरंडी के तेल से एलर्जी भी होती है, ऐसे लोगों के लिए अरंडी का तेल उनके बालों को कमजोर कर सकता है।

जैतून का तेल (Olive Oil) -

बालों के लिए जैतून का तेल बेहद अच्छा माना जाता है। लेकिन इसका सीधा बालों पर इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है। जैतून के तेल में मौजूद ओलेयूरोपिन नामक यौगिक बालों के विकास को प्रभावित करता है।

मिनरल ऑयल (Mineral Oil) -

मिनरल ऑयल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनका बालों पर इस्तेमाल बहुत नुकसानदायक माना जाता है। इसमें मौजूद पैराफिन मोम और पेट्रोलियम बालों के लिए नुकसानदायक होता है।

कपूर का तेल (Camphor Oil) -

बालों में कपूर का तेल लगाने से सिर की त्वचा रूखी हो सकती है और मुंहासे, रैशेज और फंगल इंफेक्शन भी हो सकते हैं।

नींबू का तेल (Lemon Oil) -

तेल के साथ नींबू का रस बालों में तमाम लोग लगाते हैं। कुछ लोग तो सिर पर सीधे ही नींबू का रस लगाते हैं, लेकिन ऐसा करना आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसमें मौजूद तत्व बालों को सिकोड़ने का काम करते हैं जिसकी वजह से आपके बाल बेजान और पतले हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan