आँखों का पीलापन है गंभीर बीमारी का संकेत, तुरंत हो जाएँ सावधान

आँखों का पीलापन है गंभीर बीमारी का संकेत, तुरंत हो जाएँ सावधान
आँखों का पीलापन है गंभीर बीमारी का संकेत, तुरंत हो जाएँ सावधान

आप कभी डॉक्टर के पास जाते होंगे, तो डॉक्टर सबसे पहले आंखों को देखते है, क्योंकि आंखों में बदलाव यानी किसी बीमारी का संकेत होता है। ऐसे ही अगर आपको कभी आपकी आंखें पीली दिखाई दे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि हो सकता है कि आप एनीमिया, लीवर की खराबी या पीलिया Jaundice से ग्रसित हो रहे हों। इसलिए लिए आज इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि अगर आपको आंखों में पीलापन दिखाई दे रहा है, तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

आंखों का पीलापन है गंभीर बीमारी का संकेत, तुरंत हो जाएँ सावधान Yellowing of the eyes is a sign of serious illness, be careful immediately in hindi

आंखों का पीलापन किसी बीमारी का संकेत हो सकता है- जैसे लीवर की खराबी, एनीमिया, कैंसर Cancer, सिरोसिस cirrhosis, मलेरिया Malaria, पीलिया, अल्कोहल का ज्यादा सेवन, दवाइयों का रिएक्शन जैसी समस्याओं की वजह से आंखों में पीलापन आ सकता है।

अगर आपकी आंखें भी पीली हो रही हैं, तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। क्योंकि ऊपर बताई हुई किसी भी बीमारी के आप शिकार हो सकते हैं। इस दैरान डॉक्टर आपको ब्लड टेस्ट करवाने की सलाह देंगे, जिससे आंखों के पीलापन होने की असल वजह पता चल सके।

आंखों के पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय -

बिना डॉक्टर की सलाह के दवाइयों का सेवन न करें।

हरी सब्जियों, फ्रूट का भरपूर सेवन करें।

ज्यादा मसालेदार खाने का सेवन न करें।

अल्कोहल और सिगरेट का सेवन न करें।

मछली का सेवन करें, इसमें ओमेगा 3 की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो आंखों और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now